मध्य प्रदेश में मानसून कब आएगा बारिश कब होगी, यहां पढ़िए- MP WEATHER FORECAST

Madhya Pradesh monsoon weather forecast

मानसून 1 जून को केरल में और 15 जून को मध्यप्रदेश में, लोगों को इसी समाचार की आदत पड़ी हुई है और इसी के अनुसार मध्य प्रदेश के किसान अपनी तैयारियां करते हैं। परंतु इस साल केरल में मानसून 8 दिन देरी से आया और मध्य प्रदेश में बेचैनी बढ़ रही है। आइए जानते हैं कि आज की स्थिति में मानसून कहां पर है, और मध्यप्रदेश में कब तक पहुंचेगा।

मानसून कहां तक पहुंचा

आज दिनांक 24 जून को मानसून कर्नाटक, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्से, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्से, हरियाणा और जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्से पर पहुंच गया है। उपरोक्त सभी इलाकों में मानसून की पहली बारिश शुरू हो गई है।

मानसून की GPS लोकेशन


दक्षिण पश्चिम मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) 12.5 उत्तर/ देशांतर 3 पूर्व अक्षांश 1800/ देशात 160° पूर्व, अक्षाथा। 189% देशांतर 65 पूर्व, अक्षांश 1854 देशांतर 71 पूर्व अलीबाग सोलापुर, उदगीर, नागपुर मंडला, सोनभद्र, बक्सर अक्षांश 26'N / देशांतर 83.3 पूर्व सिद्धार्थनगर पंतनगर, बिजनौर, यमुनानगर ऊना और दास से होकर गुजर रही है। 

मुंबई, मध्य प्रदेश सहित महाराष्ट्र के पश्चिमी पेरिस में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। अगले दो दिनों में मानसून उत्तर प्रदेश, बिहार के शेष भाग, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख, हरियाणा के कुछ भाग, पंजाब, दिल्ली और गुजरात के कुछ हिस्सों में पहुंच जाएगा।

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !