Business Ideas in Hindi- कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा वाले 10 बिजनेस आइडियाज

New small best business ideas in Hindi

भारत में इन दिनों Women, Students, Retired Persons और Senior Citizens सभी अपनी फैमिली में कंट्रीब्यूट करना चाहते हैं। वह कुछ इस प्रकार के बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें इन्वेस्टमेंट कम हो, समय भी ज्यादा ना लगे, अपने Home से शुरू कर सकें और प्रॉफिट भी ज्यादा हो। इसलिए हम आपको 10 ऐसे बिजनेस आइडिया बता रहे हैं जिसमें इन्वेस्टमेंट कम और मुनाफा ज्यादा होता है। 

1. Instagram Marketing 

इन दिनों काफी डिमांड में है। यह जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आइडिया है। इसमें पूंजी नहीं बल्कि आपको अपनी क्रिएटिविटी इन्वेस्ट करनी होगी। अपना इंस्टाग्राम पेज बनाइए और उसमें कुछ इस प्रकार की अपडेट डालिए कि, आपके अपने छोटे शहर, आपकी अपनी सोसाइटी, आपके अपने इलाके के लोग उसे फॉलो करें। एक बार आपकी फॉलोअर्स की संख्या 10 हजार के आसपास पहुंच गई तो आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। रेगुलर अपडेट के बीच आप लोगों के विज्ञापन चला सकते हैं। या फिर किसी की विशेष कैटेगरी में पेज बनाकर उसे बेच भी सकते हैं। जितनी ज्यादा फॉलोअर्स की संख्या होगी उतनी ही ज्यादा कीमत मिलेगी। 

2. Podcasting

इसमें आपको एक अच्छी क्वालिटी का मोबाइल फोन और दो माइक खरीदने होंगे। पॉडकास्टिंग के लिए आपके घर का सोफा काफी है। लोगों को अपने बारे में बताना हमेशा अच्छा लगता है। लोगों को अपनी स्टोरी सुनाना अच्छा लगता है। लोगों को कैमरे पर आना अच्छा लगता है। अब तो यूट्यूब भी काफी सपोर्ट करने लगा है। यह एक मजेदार बिजनेस है जिसमें कमाई भी होती है और लोकप्रियता भी मिलती है। बस आपको थोड़ी वीडियो एडिटिंग सीखनी होगी। जो घर बैठे यूट्यूब से सीख सकते हैं। 

3. Tax Preparation 

सभी प्रकार के करदाता चाहे वह दुकानदार हो या प्रोफेशनल, टैक्स के मामले में एक वफादार असिस्टेंट की जरूरत महसूस करते हैं। यदि आप कॉमर्स ग्रेजुएट अथवा स्टूडेंट हैं, तो आपके लिए काफी आसान है। यदि नहीं भी है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है। ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जो टैक्स प्रिपरेशन के काम को बड़ा ही आसान बना देते हैं। किसी एक कंपनी में नौकरी करने से बेहतर है, 10-20 छोटे दुकानदार अथवा प्रोफेशनल्स के लिए घर बैठे काम किया जाए। 

4. Social Media Manager 

यह भी जीरो इन्वेस्टमेंट और हाई प्रॉफिट बिजनेस है। भारत के हर शहर में लोकप्रिय लोगों को, नेताओं को, बड़े दुकानदारों को सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती है। ज्यादातर मामलों में यह फुल टाइम जॉब नहीं है। इसलिए उन्हें ऐसे सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती है जो कम फीस लेकर काम करें। आप एक साथ कई क्लाइंट्स के लिए काम कर सकते हैं। आपके शहर में प्राइवेट सेक्टर में एक सामान्य कर्मचारी की जितनी न्यूनतम सैलरी है उसका 25% आप अपनी फीस निर्धारित कर सकते हैं। यदि आपको सिर्फ 10 क्लाइंट भी मिल गए तो आपकी कमाई दो कर्मचारियों की मंथली सैलरी से 25% ज्यादा होगी। 

5. Building a Niche Website

किसी विशेष सब्जेक्ट पर वेबसाइट बनाकर उसे बेचने का बिजनेस काफी पहले से मुनाफा देता आ रहा है और अब तो इसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। कोई भी कंपनी अथवा एक्सपर्ट जब कोई नई वेबसाइट के बारे में प्लान करता है तो हमेशा उसकी कोशिश होती है कि कोई पुरानी चलती हुई वेबसाइट उसे मिल जाए, क्योंकि नई वेबसाइट को गूगल में रैंक कराना अब बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है। यदि आप यूट्यूब से वर्डप्रेस सीख सकते हैं तो आप एक वेबसाइट अधिकतम ₹3000 में डेवलप कर सकते हैं। इसके बाद आपको कंटेंट प्रकाशित करना है और एक बार आप की वेबसाइट गूगल में रैंक करने लग गई तो आप इसके बदले में ₹25000 से लेकर ढाई लाख रुपए और कई बार तो इससे कहीं ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

6. Making Handmade Jewelry 

DIY KIT आ जाने के बाद हैंड मेड ज्वेलरी बनाना बेहद आसान हो गया है। यह ₹10000 से कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है। आप ऑफलाइन एग्जीबिशन में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। ऑनलाइन मार्केट में दो हैंड मेड ज्वेलरी की हाई डिमांड बनी हुई है। केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोग भारत में बनी हुई हैंड मेड ज्वेलरी पहनना पसंद करते हैं। 

7. Laundry Service 

लोग जॉब के कारण अपने घर से दूर रह रहे हैं। पति पत्नी दोनों जॉब करते हैं। ऐसी स्थिति में उनके पास अपनी वाशिंग मशीन ऑपरेट करने का भी टाइम नहीं होता। यदि आपके यहां पानी की कमी नहीं है तो मात्र एक वॉशिंग मशीन से आप अपनी लॉन्ड्री सर्विस शुरू कर सकते हैं। भारत के महानगरों में अब ऐसी कोई कॉलोनी नहीं है जहां पर अत्याधुनिक वॉशिंग मशीन के साथ लॉन्ड्री सर्विस उपलब्ध ना हो। यह बिजनेस लगातार बढ़ता जा रहा है। 

8. Writing eBooks

यदि आपको कहानियां, कविताएं या कुछ और लिखना पसंद है तो eBooks आपके लिए सबसे अच्छी अपॉर्चुनिटी है। प्रकाशकों के चक्कर लगाने के कारण भारत में लाखों लेखकों ने लिखना बंद कर दिया था। eBooks आ जाने के बाद एक बार फिर भारत में लेखकों की संख्या बढ़ने लगी है। यह जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस है। ऐमेज़ॉन आपकी हेल्प करने के लिए 24x7 तैयार है। आपको सिर्फ अच्छा लिखना है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो लंबे समय तक प्रॉफिट देता है। आपकी एक किताब लोकप्रिय हो गई तो वह कई सालों तक आपको रॉयल्टी देती रहेगी। 

9. Graphic Design 

CANTA और इसके 20 से ज्यादा रिश्तेदार यानी इसके जैसे 20 से ज्यादा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर ग्राफिक डिजाइनिंग के काम को बेहद आसान बना चुके हैं। यदि आपको डिजाइनिंग का शौक है तो आप अपने शौक को प्रोफेशन बना सकते हैं। FIVERR सहित 10 से ज्यादा वेबसाइट ऐसी हैं जो आपको घर बैठे ग्राफिक डिजाइनिंग का काम दिला देती है और क्लाइंट से पैसे लेकर आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है। दुनियाभर के हजारों ग्राफिक डिजाइनर इन वेबसाइट के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

10. Online News Correspondent 

समाचार सुनाना तो सबको आता है। आपके घर में, परिवार और रिश्तेदारों में आम बातचीत के दौरान हर व्यक्ति एक दूसरे को कोई ना कोई समाचार जरूर सुनाता है। यदि आपको समाचार लिखने की कला आती है तो आप ऑनलाइन न्यूज़ कॉरस्पॉडेंट बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हर भाषा में लाखों वेबसाइट मौजूद हैं और ऐसी कोई लोकप्रिय वेबसाइट नहीं है जिसे न्यूज़ राइटर की जरूरत ना हो। आपको सिर्फ अपनी योग्यता साबित करनी है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक साथ एक से अधिक न्यूज़ पोर्टल के लिए काम कर सकते हैं। 

ऊपर जितने भी बिजनेस आइडियाज बताए गए हैं उनमें से एक भी ऐसा नहीं है जिसमें पूंजी के डूबने का खतरा हो। ज्यादातर बिजनेस जीरो इन्वेस्टमेंट वाले हैं। आपको केवल अपनी योग्यता का उपयोग करना है। यदि आपको कोई काम नहीं आता तो ऊपर जितने भी बिजनेस बताइए हैं उन सब के बारे में इंटरनेट पर हजारों ट्यूटोरियल मौजूद है। आप घर बैठे कुछ भी सीख सकते हैं। किसी भी दृष्टि से डरने या घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ बिजनेस आइडियाज तो ऐसे हैं जिसे आप घर बैठे चुपचाप कर सकते हैं। दुकान खोलते हैं तो सबको पता चलता है परंतु ऊपर जो आईडिया दिए गए हैं उनमें दुकान खोलने की जरूरत ही नहीं है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !