Small Business Ideas- एक लाख रुपए महीने तो कॉर्नर से कमा सकते हैं, मिनिमम वर्किंग कैपिटल से शुरू

खाने-पीने के मामले में दुनिया में दो प्रकार के लोग होते हैं शाकाहारी और मांसाहारी। शाकाहारी बड़े प्राउड के साथ कहते हैं कि वह वेजिटेरियन है परंतु थोड़े गौर से देखिए उनकी थाली में वेजिटेबल्स कितने होते हैं। उनकी थाली तो अनाज से भरी होती है। इस हिसाब से वह VEGETARIAN नहीं बल्कि GRAINTARIAN होते हैं। तो चलिए आज कुछ ऐसा बिजनेस बनाते हैं जिसमें वेजिटेरियन लोगों को वेजिटेबल्स का चस्का लगाया जाएगा। 

NEW BUSINESS IDEAS - VEG BAR या फिर VEG CORNER 

यहां पर सब्जियां नहीं बेचेंगे बल्कि VEGETABLE JUICE, VEGETABLE SOUP, VEGETABLE DISHES, RAW VEGETABLES और VEGETABLE SALAD इत्यादि बेचेंगे। हमारी प्योरिटी, ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स, स्वाद लोगों को खींच कर ले आएगा। प्रत्येक प्लेट के साथ जब ग्राहकों को यह भी लिखा मिलेगा कि इस प्लेट का सेवन करने से उनके शरीर में क्या फायदा होने वाला है, तो कई ग्राहक नियमित हो जाएंगे। 

कितनी पूंजी लगेगी, कितनी कमाई होगी

इस बिजनेस में 2 लाख रुपए के आसपास वन टाइम इन्वेस्टमेंट है। कुछ मशीनें खरीदनी पड़ेगी और क्रोकरी भी ऐसी होनी चाहिए जो ग्राहकों को हरी भरी फीलिंग देगी। हाइजीन यानी शुद्धता अपनी पहचान होगी। इसलिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट इसमें भी लगेगा, लेकिन वर्किंग कैपिटल बहुत कम लगेगा और ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन कम से कम 100% होता है। सारे खर्चे काटने के बाद 50% नेट प्रॉफिट मार्जिन आराम से बच जाता है। 

लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको करनी होंगी, और यही चीजें ना केवल आपको सफलता दिलाई नहीं बल्कि 1 से 10 कॉर्नर की पूरी चेन बनाने में मदद करेंगी। 

Do your research 

कृपया अपने इलाके की रिसर्च करें। पता करें कि कहीं कोई प्रतिस्पर्धा तो नहीं है। ग्राहकों के बारे में पता करें। अपना कॉर्नर का प्लेसमेंट वहां होना चाहिए जहां पर हेल्थ के प्रति सेंसिटिव लोग रहते हों। याद रखिए कि शारीरिक श्रम करने वाले लोगों के लिए अनाज ही ठीक है। उन्हें सब्जियों का महत्व नहीं समझ में आता। जो लोग बुद्धि से संबंधित काम करते हैं। जो अपने बौद्धिक विकास के लिए संवेदनशील होते हैं। जो सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे लोग अपने सबसे अच्छे ग्राहक हो सकते हैं। 

Get the necessary licenses and permits 

कृपया अपना बिजनेस शुरू करने से पहले सरकारी लाइसेंस और परमिट के बारे में पता करें। यह भी पता करें कि आपके क्षेत्र में लाइसेंस और परमिट आदि के लिए कितना समय लगता है और इसमें कितना खर्चा आता है। 

Build a strong team 

अपना बिजनेस शुरू करने से पहले प्लानिंग के स्टेज पर ही अपनी स्ट्रांग टीम फाइनल करें। टीम सिलेक्शन के टाइम यह देखना जरूरी होता है कि उनका पिछला परफॉर्मेंस कैसा है और उनके पास कितना एक्सपीरियंस है। केवल किसी के कहने से कि वह कर सकता है, यह नहीं मानना चाहिए कि वह कर सकता है। 

Market your business 

सोशल मीडिया पर लोगों को फ्री में बताया जा सकता है परंतु टारगेट मार्केटिंग काफी महंगी होती है। इसलिए इसकी स्टडी करना बहुत जरूरी है। अपने बिजनेस की इंटरनेट पर लिस्टिंग भी जरूरी है और गूगल मैप पर अपनी लोकेशन भी दिखाई देनी चाहिए। याद रखें कि आपका धन और आपका समय दोनों मूल्यवान हैं। इन्हें सोच समझकर और सही स्थान पर खर्च करें। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !