EPFO NEWS- भारत में कर्मचारियों की पेंशन के लिए नया फार्मूला - Employees news

Employees Provident Fund news 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े हुए करोड़ों कर्मचारियों के लिए बड़ी और महत्वपूर्ण खबर है। ईपीएफओ ने पेंशन को लेकर एक बड़ा डेट दिया है। कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। प्रारंभिक तौर पर बताया गया है कि इससे कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा। 

EPFO कर्मचारियों की पेंशन का नया फार्मूला क्या होगा

जानकारी मिली है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा मासिक पेंशन के निर्धारण के फार्मूले में बदलाव किया जा रहा है। इसके तहत पूरी पेंशन योग्य सेवा के दौरान प्राप्त औसत पेंशन योग्य वेतन के आधार पर मासिक पेंशन निर्धारित करने का प्रस्ताव है। इस मामले में फाइनल डिसीजन ‘एक्चुअरी’ की रिपोर्ट आने के बाद किया जाएगा, जिसमें पेंशन और उसके लिए भुगतान राशि और जोखिम का आकलन किया जाता है। 

पेंशन के लिए अंतिम 60 महीने का फार्मूला खत्म किया जाएगा

फिलहाल ईपीएफओ कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस-95) के तहत मासिक पेंशन के निर्धारण के लिए, पेंशन योग्य वेतन (अंतिम 60 महीने का औसत वेतन) गुना पेंशन योग्य सर्विस / 70 फॉर्मूले का उपयोग करता है। सूत्र के अनुसार, ‘‘ईपीएस (95) के तहत मासिक पेंशन के लिए फॉर्मूले को बदलने का प्रस्ताव है। इसमें पेंशन योग्य वेतन अंतिम 60 महीने के औसत वेतन की जगह पेंशन योग्य सेवा के दौरान प्राप्त औसत पेंशन योग्य वेतन को शामिल करने की योजना है।

 हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया, ‘‘यह अभी सिर्फ प्रस्ताव के स्तर पर है और इस पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। अंतिम निर्णय ‘एक्चुअरी’ की रिपोर्ट आने के बाद किया जाएगा। ईपीएफओ अगर पेंशन के लिए फॉर्मूले में बदलाव करता है, तो इससे निश्चित रूप से उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वालों समेत सभी की मासिक पेंशन का निर्धारण मौजूदा फॉर्मूले के मुकाबले कम होगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !