मध्य प्रदेश के 17 जिलों में सड़क और पुल के लिए 292 करोड़ स्वीकृत, बारिश से पहले बनेंगी- MP NEWS

Madhya Pradesh Government news

मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण विभाग के मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों में सड़क और पुल निर्माण के लिए 292 करोड़ रुपए की स्वीकृति दे दी है। इसी के साथ आदेश दिया है कि वर्षा काल से पहले सड़कों और पुल का निर्माण पूर्ण हो जाना चाहिए। 

वर्षा काल से पहले सभी कार्य पूर्ण किए जाएं: पीडब्ल्यूडी मंत्री

प्रदेश के 17 जिलों में 292 करोड़ रूपये की लागत से 9 पुल और 14 सड़क मार्ग बनाये जायेंगे। सहायक सूचना अधिकारी श्री अनिल वशिष्ठ ने बताया कि लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, 273वीं राज्य स्तरीय निविदा निराकरण समिति में निर्माण कार्यों की दरें स्वीकृत की गई हैं। मंत्री श्री भार्गव ने सभी मुख्य अभियंताओं और कार्यपालन यंत्रियों को शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि वर्षा-काल प्रारंभ होने से पूर्व सभी कार्य पूर्ण किये जायें, जिनको चालू रखने में बारिश के कारण अवरोध उत्पन्न होने की संभावना है।

लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश में सड़क, पुल और रेलवे ओवर-ब्रिज के कार्य प्राथमिकता के साथ कराये जा रहे हैं। प्रदेश के इतिहास में पहली बार एक साथ 105 ओवर-ब्रिज बनाये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

मध्य प्रदेश के किन जिलों में पुल और सड़क निर्माण होगा

प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री सुखवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश के 17 जिलों सागर, भिण्ड, भोपाल, निवाड़ी, हरदा, सीहोर, रीवा, सतना, धार, रायसेन, दमोह, शहडोल, श्योपुर, सीधी, बुरहानपुर, जबलपुर और खण्डवा जिलों में 292 करोड़ के कार्य आदेश जारी किये गये हैं। इनमें 160 करोड़ 64 लाख रूपये की लागत के 9 ब्रिज, जिनमें सागर जिले में दो, बीना-बरोदिया-कैथोरा-कुरवाई मार्ग पर बीना नदी पर 10 करोड़ 28 लाख रूपये तथा खुरई-राहतगढ़ मार्ग पर बीना नदी पर 9 करोड़ 31 लाख रूपये लागत के पुल निर्माण को स्वीकृति प्रदान की गई है। भिण्ड जिले में रिदौली-बगुलरी मार्ग पर क्वारी नदी पर 11 करोड़ 41 लाख रूपये, भोपाल जिले में भदभदा-निपानिया मार्ग पर हलाली नदी पर 11 करोड़ 88 लाख रूपये, निवाड़ी जिले में मारूगता से जैरोना मार्ग पर जामनी नदी पर 10 करोड़ 47 लाख रूपये, हरदा जिले में पोखरनी से हरदा व्हाया अहलवाड़ा मार्ग पर 11 करोड़ 36 लाख रूपये, दमोह जिले में दमोह-बांदकपुर मार्ग पर 39 करोड़ 91 लाख रूपये रेलवे ओव्हर-ब्रिज, शहडोल जिले में बेलटा-चौरी मार्ग में सोन नदी पर 19 करोड़ 39 लाख रूपये तथा हरदा जिले में इटारसी-खण्डवा, रेल सेक्शन में 27 करोड़ 73 लाख रूपये की लागत से रेलवे ओव्हर-ब्रिज निर्माण कार्य को स्वीकृत दी गई है। इसी प्रकार 11 जिले सागर, हरदा, सीहोर, रीवा, सतना, धार, रायसेन, श्योपुर, सीधी, बुरहानपुर तथा जबलपुर जिले में 14 सड़कों के निर्माण के लिए 132 करोड़ 32 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है।

इनमें सागर जिले में रेहली तहसील अंतर्गत सेजनवार से गणेशगंज आश्रम, गणेश स्टेशन से सपेरा बस्ति तक, तालसमेरा गोशाला पहुँच मार्ग, पचारा पिपरीया कचयाना मोहल्ला से बैरागी बाबा मंदिर तक, काछी पिपरीया से हनुमान टोरी तक तथा सुकाड नाला पर पुलिया निर्माण, तारा देही मंदिर से बेलई माफी पहुँच मार्ग सड़क 9 करोड़ 74 लाख रूपये की राशि स्वीकृति प्रदान की गई है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।