मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 12 जिलों में तेज आंधी बारिश होगी, मौसम विभाग ने अलर्ट बदला - weather

Madhya Pradesh weather forecast

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश के 12 जिलों में तेज आंधी और बारिश होगी। इस बात की पूरी संभावना है कि मौसम बहुत खराब हो जाएगा और इसके कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है। वैज्ञानिकों के इस पूर्वानुमान के बाद मौसम विभाग में अपना अलर्ट बदल दिया। 

MP weather forecast - एमपी मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल से संबंधित विशेषज्ञों के अनुसार दिनांक 10 अप्रैल तक मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों का मौसम खराब रहेगा। इसके बाद भी विश्वास पूर्वक नहीं कहा जा सकता कि सब कुछ सामान्य हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, नर्मदा पुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बुरहानपुर एवं खंडवा में कुछ स्थानों पर बहुत तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। ज्यादातर इलाकों में आकाशीय बिजली की चमक दिखाई देगी और कुछ इलाकों में वज्रपात हो सकता है। 

मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश का कारण

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, राजस्थान के आसमान में एक चक्रवात के कारण मध्य प्रदेश के मध्य आसमान से लेकर दक्षिण भारत में तमिलनाडु तक एक विशाल काले नाग की तरह ट्रफ लाइन बन गई है। जिसे समुद्र से पानी मिल रहा है। यह लाइन कर्नाटक राज्य के अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा के आसमान से होकर गुजर रही है। समुद्र से पानी मिलने के कारण तमिलनाडु से लेकर मध्यप्रदेश तक बारिश हो रही है। 

मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी एवं समाचार 

  • भोपाल में दोपहर 3 बजे अचानक तेज आंधी चली और बारिश हुई। 
  • भोपाल के शिवाजी नगर इलाके में ओले गिरे। 
  • इंदौर में शाम को आंधी-बारिश हुई। 
  • गुना और विदिशा में तेज आंधी और बारिश हुई। 
  • रीवा और रायसेन में बादल छाए रहे।
  • सबसे ज्यादा बारिश सिवनी, बैतूल, खंडवा, मलाजखंड, उज्जैन, रतलाम, भोपाल, छिंदवाड़ा और गुना में हुई।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !