INDIA में कई नए टेक्निकल एजुकेशन कॉलेज खुलेंगे, AICT ने नियम सरल किए - TODAY NEWS

India Today news technical education 

यदि आप तकनीकी शिक्षा में डिग्री डिप्लोमा करना चाहते हैं और रिक्त सीटों की संख्या अथवा इंस्टिट्यूट की लोकेशन के कारण एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं बस थोड़ा इंतजार करना होगा। जल्द ही भारत में कई नए टेक्निकल एजुकेशन कॉलेज इंस्टिट्यूट खुलने वाले हैं क्योंकि AICT ने अपने नियम सरल कर दिए हैं और नए तकनीकी शिक्षा संस्थान पर लगाई गई रोक भी हटा दी गई है। 

AICT NEWS- टेक्निकल इंस्टिट्यूट के लिए जमीन की शर्त समाप्त

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICT) ने तकनीकी संस्थानों को शुरू करने / चलाने के लिए न्यूनतम भूमि की शर्त को समाप्त कर दिया है तथा नए कॉलेज खोलने पर लगी रोक अगले वित्त वर्ष से हटाने की घोषणा की है। इस क्षेत्र में काम कर रही संस्थाओं ने निर्णय का स्वागत किया है। परिषद की ओर से गुरुवार को जारी नई एआईसीटीई अनुमोदन प्रक्रिया पुस्तिका मानदंडों में यह ढील दी गई है। 

भारत में नए तकनीकी संस्थान शुरू करने पर लगी रोक हटाई

नए नियमों के अनुसार अब कवर्ड एरिया के साथ-साथ फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) और फ्लोर स्पेस इंडेक्स (एफएसआई) के आधार पर विकसित इमारत में तकनीकी संस्थान शुरू किए अथवा चलाए जा सकेंगे। बयान के अनुसार एआईसीटीई ने 2023-24 से नए कॉलेज शुरू करने पर लगी रोक भी हटा ली है। उल्लेखनीय है कि पिछले कई वर्षो से देश में नए तकनीकी संस्थान शुरू करने पर रोक लगी हुई थी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !