NCERT 12th UNIT 5 PART 6- जीवनवृत्त विभिन्नता - LIFE HISTORY VARIATION

क्या आप जानते हैं की दुनिया में कुछ ऐसे जीव-जंतु और पेड़-पौधे भी हैं जो केवल एक बार जनन या प्रजनन (Reproduction) करते हैं। जबकि कुछ ऐसे जीव-जंतु एवं पेड़ -पौधे भी हैं,जो अपने जीवन में कई बार प्रजनन करते हैं। 

डार्विन के अनुसार- समष्टी (Population) जिस आवास में रहती है उसमें अपनी जनन योग्यता (Reproductive Fitness) जिसे डार्विनियन फिटनेस (Darwinian Fitness) भी कहा जाता है, को अधिकतम बनाने के लिए विकसित होती है। यानी नेचर उसी ऑर्गेनिज्म या प्लांट को सेलेक्ट करता है जिसकी रिप्रोडक्टिव फिटनेस अच्छी होती है। 

What Is r-selected species or Semelparous?

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आर-सलेक्टेड स्पीशीज़ (r-selected species) अपने जीवन काल में सिर्फ एक ही बार रिप्रोडक्शन करती है परंतु इनमें ऑफस्प्रिंग का नम्बर बहुत ज्यादा होता है और इनका साइज बहुत छोटा होता है। उनका लाइफ्स्पैन काफी छोटा होता है। 
उदाहरण- सेलमन फिश (Selmon fish), बांस (Bomboo), ओएस्टर (Oyester), पेलिजैक मछलियां (pelagic Fishes) आदि। 

What is K-selected species or Iteroparous?

कई जीव अपने जीवन काल में कई बार प्रजनन करते हैं। जो कि बड़े साइज की सन्तती (Offspring) कम संख्या में उत्पन्न करते हैं। उनका लाइफ्स्पैन काफी। बड़ा होता है। जैसे-अधिकांश पक्षी (Aves or Birds) और स्तनधारी (Mammals) आदि। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !