क्या सुबह खाली पेट दौड़ लगाना चाहिए या कुछ खाकर जाना चाहिए- GK Today

स्वास्थ्य के प्रति तो सभी संवेदनशील होते हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाते हैं और कुछ लोग अपने घर पर ही वर्कआउट करते हैं परंतु ज्यादातर लोग सुबह के समय दौड़ लगाने जाते हैं। सवाल यह है कि सुबह खाली पेट दौड़ लगाने जाना चाहिए या फिर कुछ खाकर जाना चाहिए। आइए समझते हैं:- 

मॉर्निंग में रनिंग या वर्कआउट करने से पहले क्या करना चाहिए

कुछ लोग कहते हैं कि सुबह के समय खाली पेट कसरत करने से मांसपेशियों को ताकत मिलती है और इम्यूनिटी बूस्टर होती है। डॉ निशा सिन्हा का कहना है कि सुबह के समय मॉर्निंग वॉक, रनिंग, जिम या फिर घर पर वर्कआउट करने से पहले कुछ चीजों का खास ध्यान रखना जरूरी है। सबसे पहले आपका ब्लैडर खाली होना चाहिए और पेट साफ होना चाहिए। इसके बाद बिल्कुल खाली पेट थोड़ी बहुत मॉर्निंग वॉक तो कर सकते हैं लेकिन रनिंग और वर्कआउट बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

सुबह के समय एक्सरसाइज करने से पहले क्या खाना चाहिए

ऐसी चीजें खानी चाहिए जो शरीर में आलस उत्पन्न नहीं करती हों। सबसे बेहतर होगा कि थोड़े से ड्राई फ्रूट्स खाए जाएं। या फिर ओट्स खा सकते हैं। इसका कार्बोहाइड्रेट आपकी बॉडी को एनर्जी देगा। यदि आप लंबी दौड़ लगाते हैं। आधे घंटे से अधिक वर्कआउट करते हैं तो फिर आपको उसके तत्काल बाद प्रोटीन लेना चाहिए। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !