BHOPAL से इस्लामनगर का नामोनिशान खत्म, 308 साल बाद जगदीशपुर अस्तित्व में- NEWS TODAY

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से इस्लामनगर का नामोनिशान खत्म हो गया है। पूरे 308 साल बाद राजा नरसिंह देवड़ा का जगदीशपुर फिर से अस्तित्व में आ गया है। राजस्व विभाग मंत्रालय, भोपाल द्वारा इस्लाम नगर के नाम परिवर्तन की अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

मध्यप्रदेश में राजपूत राजा नरसिंह राव चौहान का जगदीशपुर फिर अस्तित्व में आया

अधिसूचना के अनुसार दिनांक 1 फरवरी 2023 के बाद इस्लामनगर को जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा। यहां उल्लेख करना अनिवार्य है कि सन 1715 तक इस स्थान को जगदीशपुर के नाम से जाना जाता था। जगदीशपुर के राजा का नाम नरसिंह देवड़ा था जिन्हें भाड़े के हत्यारे दोस्त मोहम्मद खान ने धोखे से मार दिया था और उनके जगदीशपुर पर कब्जा करके उसका नाम बदलकर इस्लामनगर रख दिया था। पूरे 308 साल तक राजा नरसिंह देवड़ा के जगदीशपुर को इस्लाम नगर के नाम से पहचाना जाता रहा। 

भोपाल समाचार डॉट कॉम का भी योगदान

राजपूत राजा नरसिंह राव चौहान और उनके जगदीशपुर के इतिहास को सुरक्षित और सुर्खियों में बनाए रखने में भोपाल समाचार डॉट कॉम ने भी अपना योगदान दिया है। भोपाल के इतिहास से संबंधित कई पुरानी किताबें और समाचार पत्रों में प्रकाशित हुए भोपाल के इतिहासकारों के बयानों का अध्ययन करने के बाद भोपाल समाचार ने "भोपाल में लाल घाटी का युद्ध यानी 1715 में स्वराज्य की लड़ाई" शीर्षक के साथ एक ऐसा दस्तावेज प्रस्तुत किया था जिसमें ना केवल दोस्त मोहम्मद खान की धोखाधड़ी को उजागर किया गया था बल्कि जगदीशपुर के वैभव को भी वर्णित किया गया था। इस डॉक्यूमेंट को अब तक 8 लाख से ज्यादा लोग पढ़ चुके हैं। पढ़ने के लिए कृपया उसी शीर्षक पर क्लिक करें। 
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !