Small Business Ideas- ना मशीन ना मेहनत, छत पर टिन शेड से ₹32000 महीना कमाइए

यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं, प्राइवेट जॉब करते हैं या फिर ऐसी स्थिति में है जब आप काम नहीं कर सकते लेकिन एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं, तब यह न्यू बिजनेस आइडिया आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। ना कोई मशीन लगानी है और ना ही दिन भर मेहनत करनी है। अपने घर की छत पर टिन शेड लगाकर ₹32000 महीने तक आसानी से कमा सकते हैं। 

प्रॉब्लम स्टेटमेंट और बिजनेस अपॉर्चुनिटी

हर शहर में हजारों स्टूडेंट्स दूसरे शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों से पढ़ने के लिए आते हैं। कुछ को सरकारी हॉस्टल मिल जाते हैं परंतु ज्यादातर स्टूडेंट्स प्राइवेट हॉस्टल अथवा रेजिडेंशियल इलाकों में किराए पर रहते हैं। स्टूडेंट्स को साल के 12 महीने नहीं रहना होता है लेकिन 12 महीने का किराया देना पड़ता है क्योंकि एक बार सामान सेटअप करने के बाद उसे अपने साथ घर नहीं ले जा सकते। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अचानक हॉस्टल खाली करना पड़ता है। अकेले तो घर जा सकते हैं, किसी के यहां रुक सकते हैं, लेकिन सामान का क्या करें। यह सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है। आप स्टूडेंट की इस प्रॉब्लम को सॉल्व करके अच्छा खासा धन कमा सकते हैं।

सॉल्यूशन के साथ डायरेक्ट बिजनेस मॉडल समझिए

रेजिडेंशियल इलाके में आप अपने घर की छत का सिर्फ एक ही उपयोग कर सकते हैं। एक बगीचा लगा सकते हैं परंतु इसमें पैसा भी खर्च होता है और समय भी। इसके अलावा पौधों की खराब होने का खतरा भी होता है। यदि आप अपनी छत पर 500 स्क्वायर फिट का स्टोररूम बना लेते हैं तो आप स्टूडेंट्स की मदद कर पाएंगे और पैसा भी कमा पाएंगे। इस स्टोर रूम में स्टूडेंट्स अपना सामान रख सकते हैं। इसके बदले में आप उनसे न्यूनतम किराया लेंगे। यह न्यूनतम किराया आपके लिए काफी होगा और उनके लिए काफी कम होगा। इस प्रकार दोनों के लिए फायदेमंद होगा। 

  • स्टोर रूम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि टिन शेड से बनाया जा सकता है। दीवारें, सीलिंग, टाइल्स, लेटबाथ किसी भी चीज पर खर्च नहीं करना पड़ेगा। 
  • 12 फीट की ऊंचाई वाले स्टोर रूम में ट्रिपल स्टोरी स्टोरेज बनाया जा सकता है। यानी जमीन से लेकर छत तक सामान रखा जा सकता है। 
  • रेजिडेंशियल इलाके में घर की छत पर गोदाम नहीं बना सकते लेकिन स्टोर रूम बनाने पर पड़ोसियों को भी कोई आपत्ति नहीं होगी। 
  • दुनिया के कई देशों में यह बिजनेस मॉडल काफी लोकप्रिय है। भारत के महानगरों में कुछ बड़ी कंपनियां काम कर रही है लेकिन छोटे शहरों में कोई भी नहीं है। काफी संभावना है कि आप पहले होंगे। 
  • किराए का निर्धारण सामान के आधार पर भी कर सकते हैं। मेट्रो सिटी में स्क्वायर फीट के आधार पर किया जाता है। 
  • 10X10= 100 स्क्वायर फीट के कमरे का सामान जब स्टोर रूम में रखा जाता है तो 10X5=50 स्क्वायर फीट की जगह लेता है। स्टूडेंट को यदि उस कमरे का किराया ₹5000 महीना अदा करना पड़ रहा है तो आप मात्र ₹2000 महीने में उसका सामान स्टोर कर सकते हैं। 
  • इस प्रकार 500 स्क्वायर फीट के स्टोर रूम में सिंगल स्टोरी से ₹20000 कमाए जा सकते हैं। यदि डबल स्टोरी किया तो ₹40000 और ट्रिपल स्टोरी में ₹50000 मंथली किराया आसानी से मिल जाएगा। 
  • इसके अलावा आप चाहे तो पैकिंग का काम भी कर सकते हैं। इसका मुनाफा अलग से होगा। 
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।