MP KISSAN NEWS- गेहूं खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख और कियोस्क की फीस तय, पढ़िए पूरी प्रक्रिया

भोपाल।
 समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए मध्यप्रदेश में रजिस्ट्रेशन की तारीख और कियोस्क की फीस निर्धारित हो गई है। मध्यप्रदेश में 1 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। किसान 25 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रोसेस ऑनलाइन होगी। किसान किस सेंटर पर अपनी उपज बेचना चाहते हैं, किस तारीख को उपज लेकर जाएंगे, यह तय करने की सुविधा किसानों को दी गई है। किसान रजिस्ट्रेशन के समय इन दोनों विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कियोस्क, लोक सेवा केंद्र पर रजिस्ट्रेशन की शुल्क भी शासन ने तय कर दी है। 50 रुपए फीस इसके लिए तय की गई है। 

कहां करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और प्राइवेट साइबर कैफे पर रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं। यहां किसानों को प्रति रजिस्ट्रेशन की फीस 50 रुपए चुकाना होगी। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय, सहकारी समितियों एवं विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र और एमपी किसान एप पर नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन होंगे।

अब यह प्रक्रिया है

पहले किसान को फसल बेचने के लिए मोबाइल पर SMS मिलता था। जिसमें तारीख लिखी होती थी, उसी दिन किसान गेहूं लेकर सेंटर पर जा सकते थे। इससे कई बार किसान परेशान भी होते थे। नई व्यवस्था में किसान खुद ही दिन, टाइम और सेंटर तय कर सकेंगे। गेहूं बेचने के लिए रजिट्रेशन प्रदेश के कुल 3480 सेंटरों पर किसान करा सकते हैं। इसके लिए जिलेवार सेंटर की सूची जारी की गई है।