MP karmchari news- मध्य प्रदेश में आउटसोर्स व्यवस्था को समाप्त करेंगे: मंत्री भूपेंद्र सिंह

भोपाल
। मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ऐलान किया है कि सभी नगरीय निकायों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (सफाई कर्मी) की आउट सोर्स व्यवस्था समाप्त कर दी जाएगी। इसके लिए उन्होंने एक प्रक्रिया की जानकारी थी परंतु कोई लास्ट डेट की घोषणा नहीं की। 

आउटसोर्स कर्मचारी व्यवस्था समाप्ति के आदेश जल्द जारी होंगे: कैबिनेट मंत्री

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह रवीन्द्र भवन में मध्यप्रदेश सफाई कामगार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं यह वादा करता हूँ कि आपके कल्याण के लिये जो बन सकेगा, उसमें कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। सभी नगरीय निकायों में आउटसोर्स व्यवस्था को समाप्त करेंगे। जल्द ही इसके आदेश जारी किये जायेंगे। सफाई कामगारों के 18 सूत्रीय मांग-पत्र पर विचार के लिये प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी में संगठन के तीन प्रतिनिधि शामिल होंगे। कमेटी एक माह में रिपोर्ट देगी। 

मंत्रीश्री सिंह ने कहा कि स्वच्छता मित्रों को हर माह समय पर वेतन दिलाने की व्यवस्था की जाएगी। अनुकम्पा नियुक्ति देने के संबंध में भी विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर संभव मांगों को पूरा किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सफाई कामगारों की दुर्घटना बीमा की राशि 2 लाख से बढ़ा कर 5 लाख रूपये कर दी गई है। 

उन्होंने बताया कि, वर्ष 2024 तक मशीनों से सफाई का कार्य विभिन्न शहरों में शुरू करने का लक्ष्य है। सफाई कर्मचारियों को मशीने उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे सफाई कामगारों को काम सहूलियत होगी।

भोपाल में ठेके पर सफाई की व्यवस्था बंद की जाएगी: महापौर

नगरपालिक निगम भोपाल की महापौर श्रीमती मालती राय ने कहा कि प्रदेश पूरे देश में स्वच्छता में नम्बर-1 सिर्फ आप लोगों के कारण आया है। उन्होंने कहा कि भोपाल नगर निगम में ठेके पर सफाई नहीं करवाई जाएगी। सफाई कामगारों को समय पर वेतन दिलाया जाएगा। श्रीमती राय ने कहा कि कड़कडाती ठण्ड में भी आप काम करते है, आपकी पीड़ा को मैं समझती हूँ।

अखिल भारतीय सफाई मजदूर ट्रेड यूनियन ने 18 सूत्रीय मांग-पत्र सौंपा

अखिल भारतीय सफाई मजदूर ट्रेड यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष श्री मगन झांझोट ने सफाई कामगारों के संबंध में विभिन्न मांगे रखी। उन्होंने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री को 18 सूत्रीय मांग-पत्र भी सौंपा। कार्यक्रम में संगठन के अन्य पदाधिकारियों ने भी विचार व्यक्त किये। इस दौरान नगरपालिक निगम भोपाल के अध्यक्ष श्री किशन सूर्यवंशी, अध्यक्ष नगरपालिक निगम सागर श्री वृंदावन अहिरवार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !