GWALIOR MELA NEWS- उद्घाटन की नई तारीख तय, कोविड गाइडलाइन जारी

ग्वालियर।
माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला के उद्घाटन को लेकर चल रहे संशय पर विराम लग गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोविड गाइडलाइन जारी होने के साथ ही मेला का औपचारिक शुभारंभ पांच जनवरी को शाम 6:10 बजे करना तय किया गया है। 

ले कोविड नियमों के पालन के साथ-साथ सैलानियों को जागरूकता भी किया जाएगा। मेला का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया करेंगे, इसके बाद लोगों को वाहन खरीदने पर 50 प्रतिशत आरटीओ छूट का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। सिंधिया दिल्ली से हवाई मार्ग से ग्वालियर पहुंचेंगे।

गौरतलब है कि कोविड के चलते मेला का उद्घाटन को लेकर पिछले एक सप्ताह से असमंजस बना हुआ था। कोरोना से बचाव को लेकर अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों को परखने के लिए 27 दिसंबर को पूरे देश माक ड्रिल कराई गई। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 28 दिसंबर को कोविड गाइडलाइन जारी की गई, जिससे मेला के शुभारंभ का रास्ता साफ हो गया। 

प्राधिकरण व व्यापारियों का कहना है पांच जनवरी तक आटोमोबाइल सेक्टर भी पूरी तरह से सज जाएगा और वाहनों के भौतिक सत्यापन को लेकर परिवहन विभाग का कार्यालय तैयार हो जाएगा। इससे पहले 25 दिसंबर को मेला का औपचारिक उद्घाटन न होने के कारण व्यापारी मेला में दुकान-शोरूम लगाने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे थे। यही कारण है कि अब तक मेला पूरी तरह से तैयार नहीं हो सका। आटोमोबाइल सेक्टर में वाहन डीलरों ने भी शोरूम तैयार नहीं किए थे, जबकि पूरे मेला परिसर में 50 प्रतिशत दुकानें खाली पड़ी हुई हैं। 

फैसिलिटेशन सेंटर के पास लगाए गए शिल्प बाजार में मेला प्राधिकरण द्वारा जो 100 दुकानें तैयार की थीं, उनमें अभी एक भी शिल्पी दुकान खोलने के लिए नहीं पहुंचा है। मेला प्राधिकरण सचिव निरंजन श्रीवास्तव का कहना है कि केंद्रीय मंत्री का कार्यक्रम घोषित हो चुका है, इसलिए तय समय पर मेला का उद्घाटन होगा। इसकी सभी तैयारियां समय रहते पूरी कर ली जाएंगी।