Small Business Ideas- ना दुकान चाहिए ना मशीन, जितनी पूंजी है उतने से शुरू कर सकते हैं

कोई न्यू स्मॉल बिजनेस आइडिया पर काम कर रहा होता है तो उसके सामने सबसे बड़ा चैलेंज होता है दुकान और मशीन। दुकान के लिए बहुत सारा पैसा चाहिए और मशीन के लिए स्किल। यदि आपके पास दोनों ही नहीं है तो हम आपको एक ऐसा यूनिक बिजनेस आइडिया बता रहे हैं जो लो इन्वेस्टमेंट और हाई प्रॉफिट बिज़नेस आईडिया तो है ही लेकिन आपके पास जितनी पूंजी है, उससे शुरू कर सकते हैं। 

बाजार का विश्वास जीतने के लिए प्रोडक्ट की क्वालिटी पर फोकस कीजिए

आप सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हाई प्रोफाइल कैटेगरी का प्रोडक्ट है। इसमें जबरदस्त प्रॉफिट मार्जिन होता है लेकिन ज्यादातर लोग इसमें सफल नहीं हो पाते क्योंकि वह एक सबसे बड़ी गलती करते हैं। इंटरनेट पर होलसेलर का नाम नंबर पता करते हैं और ऑनलाइन आर्डर दे देते हैं। इसके कारण उनके पास अच्छी क्वालिटी का माल नहीं आता। लोग ट्रायल पैकेट के बाद ऑर्डर नहीं करते और सब खराब हो जाता है। 

सिर्फ 7 दिन के अंदर आप ड्राई फ्रूट स्पेशलिस्ट बन जाएंगे

हम आपको बताते हैं कि अखरोट, सेब, बादाम, चेरी और केसर कश्मीर में पैदा होते हैं। इसलिए आपको उन्हें वहीं से खरीदना चाहिए। अब सवाल उठता है कि इतने बड़े कश्मीर में किसानों के चक्कर कैसे लगाएं। आपको किसी किसान के पास जाने की जरूरत नहीं है। जम्मू का रघुनाथ बाजार सबसे बेहतरीन एड्रेस है। यहां पर आप कम से कम 7 दिन बिताने के लिए जाएं। यदि आप ड्राई फ्रूट्स के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो 7 दिन के अंदर आप कुछ प्रोडक्ट के मामले में विशेषज्ञ बन जाएंगे। 

प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ पैकिंग और ब्रांड का नाम भी इंपोर्टेंट है

शुरुआत में थोड़ा बहुत सामान अपने साथ लाया जा सकता है। इन्हें छोटे-छोटे से बहुत खूबसूरत ट्रायल पैकेट में पैक कीजिए और इनकी मदद से आर्डर कलेक्ट कीजिए। आपके शहर में जितने भी बड़े अधिकारी, व्यापारी और पॉलीटिकल लीडर्स हैं। यह सभी आपके प्राइम कस्टमर से हैं। अच्छे प्रोडक्ट के साथ-साथ अच्छी पैकिंग इस बिजनेस की पहली शर्त है। आपका नाम भी बड़ा आकर्षक होना चाहिए। उसमें कश्मीर शब्द का उपयोग भी होना चाहिए। 

प्रॉफिट मार्जिन को इन्वेस्ट करके बड़ा बिजनेस बना सकते हैं

जैसे ही लोगों को पता चलेगा कि आप सीधे कश्मीर से ड्राई फ्रूट लेकर आते हैं तो आप की विश्वसनीयता बढ़ती चली जाएगी। आपको आर्डर मिलने लगेंगे और प्रॉफिट मार्जिन को फिर से इन्वेस्ट करके आप अपने बिजनेस को बड़े स्केल पर ले जा सकते हैं। आपको सिर्फ क्वालिटी, पैकिंग, प्रेजेंटेशन का ध्यान रखना है। मार्केटिंग तो आपको आती ही है। 

सबसे खास बात जो आपको सबसे खास बिजनेसमैन बनाती है

चलते-चलते बता दें कि ज्यादातर शहरों में डायरेक्ट कश्मीर से ड्राई फ्रूट नहीं आते। हर दुकानदार या तो किसी थोक विक्रेता से खरीद रहा होता है या फिर किसी कंपनी से ड्राई फ्रूट के पैकेट खरीदे जाते हैं। आप अपने ब्रांड का ड्राई फ्रूट का पैकेट तैयार कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें बहुत सारा समय नहीं लगता, जबकि प्रॉफिट काफी अच्छा मिलता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !