Small Business Ideas- 3 लाख की पूंजी से 1 लाख महीने की कमाई वाली दुकान

यदि आप स्मॉल स्केल बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके सामने सबसे बड़ा चैलेंज होता है आपका माइंड सेट जो आपको कुछ नया नहीं सोचने देता, लेकिन यदि आप मार्केट की रिसर्च करने की क्षमता रखते हैं। अपॉर्चुनिटी को पहचानने की समझ रखते हैं तो आपके पास बड़ी आसानी से कोई ना कोई यूनिक या इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया आ ही जाता है। 

आज हम आपको एक ऐसे स्टार्टअप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे भारत सरकार के अलावा सभी राज्यों की सरकारें भी प्रमोट कर रही हैं। माहौल बनता जा रहा है। डिमांड तेजी से क्रिएट हो रही है। यह बिल्कुल सही समय है जब इसे शुरू किया जा सकता है। मुद्दे की बात यह है कि लोग वापस जमीन से जुड़ने लगे हैं। अपने कल्चर में लौटना चाहते हैं परंतु अपनी जॉब छोड़ कर गांव नहीं जा सकते। पिछले दिनों की महामारी ने लोगों को काफी बदल दिया है। इसके कारण बाजार में नई डिमांड क्रिएट हो गई है। 

सात्विक भोजन, फूड इंडस्ट्री में बिल्कुल नई डिमांड है और तेजी से बढ़ती जा रही है। सात्विक भोजन का मतलब होता है आपके क्षेत्र का प्रचलित प्राचीन देसी खाना। जयपुर में इंजीनियरिंग पास एक युवक सिर्फ पंचमेल दाल बनाता है। सारी चीजें ऑर्गेनिक यूज़ करता है। उसकी कहानी आपने भी पढ़ी होगी। इन दिनों हर रोज कम से कम ₹10000 की कमाई कर रहा है। 

अब अपन अपने बिजनेस आइडिया पर आते हैं। आपको कुछ चीजें करनी है:- 
शहर से थोड़ा सा बाहर रोड किनारे किसी खेत में 400 स्क्वायर फीट की जगह किराए पर लेनी है। लगभग 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम और सात्विक भोजन को सूट करता हुआ कुछ फर्नीचर लगेगा। बाउंड्री वॉल बनाने की जरूरत नहीं है। बिल्कुल देसी अंदाज में बाड़ा बंदी कीजिए। आसपास के खेतों से सब्जी भाजी खरीद सकते हैं। अनाज खरीद सकते हैं। दूध और घी खरीद सकते हैं। जिस प्रोडक्ट को आप आकर्षण का केंद्र बनाना चाहते हैं उसे लकड़ी के चूल्हे पर पकाइए। मिट्टी के बर्तन में, दोना पत्तल में या फिर आपके यहां जो भी ट्रेडीशन चलता है उसे फॉलो कीजिए।

सात्विक भोजन एक ऐसा आकर्षण है जो लोगों को कई किलोमीटर तक खींच कर ले आता है। लोग पूरे परिवार के साथ आपके यहां लंच और डिनर करने के लिए आएंगे। ऑर्गेनिक सब्जियां, ऑर्गेनिक अनाज और ऑर्गेनिक दूध एवं घी, एक तरफ आपकी प्रोडक्शन कॉस्ट कम हो जाएगी और दूसरी ओर विक्रय मूल्य बढ़ जाएगा। ₹100 की लागत वाली एक थाली ₹500 तक निर्धारित की जा सकती है। 

एक सेल्फी प्वाइंट बनाना बहुत जरूरी है। इसके कारण आपका फ्री विज्ञापन होगा। लोग सेल्फी शेयर करेंगे और उनके परिचित आपके यहां सात्विक भोजन के लिए प्रेरित होंगे। इस आईडिया को और भी डिवेलप किया जा सकता है लेकिन शुरुआत में इतना काफी है और इसकी लागत ₹300000 से अधिक नहीं होगी। 

दिन भर में केवल 20 परिवार भी आ गए तो आपका नेट प्रॉफिट ₹100000 मंथली से ज्यादा हो जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !