Small Business Ideas- ऑफ सीजन में काम करके 200% मुनाफा कमाइए, बस एक स्टोर रूम चाहिए

Business idea in Hindi 

भारत के शहरों के लिए यह एकदम न्यू इनोवेटिव और यूनिक बिजनेस आइडिया है। लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस कैटेगरी में आता है और यूरोप सहित दुनिया के कई देशों में काफी लोकप्रिय है। बिना कोई भूमिका बनाएं अपन सीधे पॉइंट पर आते हैं:- 

business ideas in india

दुनिया के हर घर में कुछ चीजें ऐसी होती है, जिनका उपयोग नहीं होता। ऐसी चीजों को यूज्ड प्रोडक्ट या सेकंड हैंड कहते हैं और इसका बहुत बड़ा मार्केट है। आसानी से बिक जाते हैं। कुछ चीजें ऐसी होती है जो खराब हो जाती है और उनका उपयोग नहीं किया जा सकता। ऐसी चीजों को स्क्रैप यानी कबाड़ कहते हैं। यह बहुत कम कीमत में बिकती है और ज्यादातर इस तरह के प्रोडक्ट रीसायकल किए जाते हैं। अपन इन दोनों से अलग कम निवेश और ज्यादा मुनाफा वाला स्मॉल स्केल बिजनेस स्थापित करने की बात कर रहे हैं। 

business ideas for women 

यूरोप में इसे FLEA MARKET कहा जाता है। अपने यहां FLEA SALE कह सकते हैं। साइन बोर्ड अथवा फ्लेक्स पर YOUR NAME FLEA SALE लिखा जाएगा। इसमें स्क्रैप यानी कबाड़ की ऐसी वस्तुओं की बिक्री की जाती है जिन को रिपेयर किया जा सकता है या फिर जिनका कोई दूसरा यूज किया जा सकता है। 

most successful small business ideas

भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कबाड़ में बेचा गया कूलर खरीद कर अपने घर में चलाते हैं। बहुत सारी गाड़ियों के पार्ट्स, कंप्यूटर के बहुत सारे पार्ट्स, इसके अलावा हजारों ऐसे प्रोडक्ट है जिन्हें आज भी भारत में लोग कबाड़ वाले के यहां से खरीद कर उपयोग करते हैं। आपको इसी बिजनेस को एक नाम देना है और इसे कबाड़ से अलग कर देना है। 

top business ideas

ऑफ सीजन में जब किराए पर प्रॉपर्टी की सबसे सस्ती मिलती हो, तब सेल लगाइए। उसका प्रचार प्रसार कीजिए। इससे फायदा यह होगा कि आपके पास ग्राहकों की भीड़ लग जाएगी। जो प्रोडक्ट आपने कबाड़ में ₹100 में खरीदा है वह बड़े आराम से 200 या ₹300 में बिक जाएगा और सबसे अच्छी बात यह है कि किसी जरूरतमंद को वह प्रोडक्ट मिल जाएगा।

low investment business ideas

इस प्रकार आप अपने इन्वेस्टमेंट पर 100 से 200% तक प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं। इसका 50% आपका नेट प्रॉफिट होगा। बस सामान को इकट्ठा करके रखने के लिए एक स्टोर रूम की जरूरत पड़ेगी।