Small Business Ideas- 20 हजार की 10 मशीनों से 1 लाख रुपए महीने का प्रॉफिट

शिव खेड़ा ने कितनी अच्छी बात कही है, Winners don't do different things. They do things differently. यदि स्मॉल स्केल के बिजनेस को बड़े स्केल पर सक्सेस करना है तो किसी परंपरागत काम को अलग तरीके से कीजिए और आकर्षण का केंद्र बन जाइए। आज अपन एक ऐसे ही स्मॉल बिजनेस मॉडल पर डिस्कस करेंगे जिसमें इन्वेस्टमेंट काफी कम है, हाई प्रॉफिट नहीं है लेकिन फ्लो बहुत अधिक है। 

Micro ATM के बारे में तो आप जानते ही होंगे अपन उसकी बात नहीं करेंगे अपन इसमें कुछ नया करने की बात करेंगे और अपने बिजनेस मॉडल को अपन Mobile Micro ATM का नाम देंगे। जरा सोचिए, लोगों को छोटे मोटे पैसे की जरूरत कहां पड़ती है। मेले में, बाजार में, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर और ऐसी ही किसी दूसरी भीड़ भरी जगह पर। सरकार ने सभी दुकानदारों को Micro ATM का काम करने के लिए स्वतंत्र कर दिया है परंतु सवाल यह है कि जब दुकान पर भीड़ होगी तब दुकानदार अपने सामान की बिक्री करेगा या या Micro ATM की सेवाएं देगा ?

इसीलिए अपना इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया, सक्सेस होगा। अपन 10 महीने खरीदेंगे और 10 लोगों को अनुबंध के आधार पर भीड़ भरे बाजार, मेले, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड इत्यादि पर भेजेंगे। लोग जहां पर खड़े होंगे वहीं पर एक एटीएम के पास पहुंच जाएगा। ऐसी जगह पर लोगों को ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती लेकिन बहुत ज्यादा लोगों को पैसे की जरूरत होती है। यानी नंबर ऑफ ट्रांजैक्शन काफी होंगे, लेकिन नगद पैसा कम खर्च होगा। 

यदि एक ट्रांजैक्शन पर ₹8 कमीशन बनता है, अपनी माइक्रो एटीएम मशीन लेकर बाजार में घूमने वाले को 50% शेयर देते हैं और वह दिन भर में केवल 100 ट्रांजैक्शन करता है, तब भी ₹800 में से ₹400 आपके हुए, 10 मशीनों का ₹4000 आपका और 1 महीने का ₹120000 आपका प्रॉफिट होगा। इसमें से आपका खर्चा ₹20000 से ज्यादा का नहीं होगा। ₹100000 नेट प्रॉफिट और 12-12 हजार रुपए कमाने वाले 10 लोगों की टीम भी।