MP NEWS- सभी सरकारी शिक्षकों को मोबाइल एप में बच्चों की हाजिरी लगानी होगी

भोपाल
। स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन ने आज एक आधिकारिक जानकारी में स्पष्ट किया है कि शासकीय विद्यालयों के सभी शिक्षकों को एम शिक्षा मित्र मोबाइल एप्लीकेशन में अपनी कक्षा में उपस्थित सभी बच्चों की उपस्थिति दर्ज करनी होगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले केवल कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज की जाती थी। अब विद्यार्थियों की उपस्थिति भी एम शिक्षा मित्र के माध्यम से दर्ज की जाएगी। 

स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय की ओर से सभी कलेक्टरों को जारी पत्र में हाजरी ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम (OAS) यह बारे में विस्तार से बताया गया है। पत्र में लिखा है कि दिनांक 11 अक्टूबर 2022 से कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक सभी सरकारी स्कूलों के प्राचार्य, प्रधानाध्यापक एवं संस्था प्रभारी प्रतिदिन स्कूल में पदस्थ शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अनिवार्य रूप से दर्ज करेंगे। 

स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि एम शिक्षा मित्र मोबाइल एप्लीकेशन में विद्यार्थियों की हाजरी का मॉड्यूल एक्टिवेट कर दिया गया है। साला प्रारंभ होने के 1 घंटे के अंदर छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज हो जाना चाहिए। सुनिश्चित किया गया है कि लापरवाही करने वाले शिक्षकों एवं साला प्रभारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।