BHOPAL में पहली बार RSS की महिला स्वयं सेवकों का पथ संचलन- NEWS TODAY

भोपाल
। विजयदशमी के अवसर पर पूरे भोपाल शहर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पथ संचलन का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन भोपाल के इतिहास में पहली बार महिला स्वयं सेवकों के पथ संचलन का भी आयोजन किया गया है। रविवार दिनांक 9 अक्टूबर 2022 को मिनाल रेसीडेंसी से महिला स्वयं सेवकों का पथ संचलन प्रारंभ होगा। 

विश्व संवाद केंद्र भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्र सेविका समिति का पथ संचलन रविवार को निकलेगा। इसमें पूर्ण गणवेश में स्वयंसेविकायें सम्मिलित होकर संचलन करेंगीं। अपरान्‍ह 3 बजे से मिनाल रेसीडेंसी के गेट नंबर 1 से प्रारंभ होकर यह संचलन सायं 4:30 बजे भारत नगर स्थित पतंजलि योग केंद्र पर समाप्त होगा। इस दौरान मातृशक्ति दुर्गेश विहार, नैनगिरी, खेड़ापति मंदिर, सच्चिदानंद नगर, टी पॉइंट से होकर निकलेंगीं।

संचलन में शामिल होने वाली सेविकाओं को इससे पूर्व अपराह्न 2 बजे से समिति की प्रांत सहकार्यवाहिका भारती दीदी का बौद्धिक प्राप्त होगा। समिति की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह पहला अवसर है जब भोपाल विभाग का पथ संचलन निकाला जा रहा है. इस संचलन में सेविकाएँ पूर्ण घोष एवं वंशी लेकर निकलेंगीं। इस आयोजन में भोपाल विभाग के अंतर्गत आने वाले 5 जिलों से लगभग 100 से अधिक मातृशक्ति सहभागिता करेंगीं।

ज्ञातव्य हो कि नारी शक्ति में जागृति उत्पन्न कर, उसे एकजुट करना एवं उसे राष्ट्र निर्माण के कार्य में लगाने के उद्द्देश्य से स्थापित हुए राष्ट्र सेविका समिति स्थापित की गयी थी। समय-समय पर सेविकायें ऐसे आयोजन करती है। शक्ति पर्व विजयादशमी तक शक्ति उपासना के पश्चात संगठित शक्ति प्रदर्शन हेतु राष्ट्र सेविका समिति, भोपाल विभाग द्वारा यह आयोजन होने जा रहा है।