MP NEWS- 10,000 से ज्यादा शिक्षक ट्रांसफर के लिए परेशान, 37000 से ज्यादा ने आवेदन किया

भोपाल
। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा शिक्षकों एवं विभागीय कर्मचारियों के ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। अब तक 37000 से ज्यादा शिक्षकों ने ट्रांसफर के लिए आवेदन किए हैं। इनमें से 27000 शिक्षकों ने अपनी एप्लीकेशन लॉक कर दी है।

30 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच आनलाइन शिक्षकों को तबादले के लिए आवेदन का विकल्प दिया गया है। आनलाइन टीचर ट्रांसफार्मर माड्यूल सिस्टम के जरिए यह आवेदन लिए जा रहे हैं। इसमें पहले शिक्षक को अपनी आइडी से पंजीकृत करना होगा। उसके पास पसंद के स्थानों का चयन कर च्वाइस दर्ज करनी होगी। अधिकतम 20 स्थानों का विकल्प दिया जा सकता है। 

10,000 से अधिक शिक्षक अब तक अपनी एप्लीकेशन लॉक नहीं कर पाए हैं क्योंकि उन्हें उनकी चॉइस का स्कूल नहीं मिल पा रहा है। गृह विज्ञान, कृषि जैसे विषयों के पद को विलोपित किया गया है। इसमें पहले ही सीमित स्कूलों में यह पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस दौरान जहां दो शिक्षक थे उन स्कूलों में एक-एक पद कर दिया गया है। इस वजह से हाईस्कूल के शिक्षकों को पद रिक्त नहीं दिख रहा है क्योंकि वहां पूर्व से शिक्षक पदस्थ है। 

कई जगह पद रिक्त है लेकिन उनकी जानकारी आनलाइन पोर्टल पर अपडेट नहीं हुई है जिस वजह से वहां स्थान नहीं दिखाई दे रहा है। बताया जाता है कि इस समस्या को लेकर कई शिक्षक परेशानी का सामना कर रहे हैं। इस तरह की विसंगतियों के कारण शिक्षक च्वाइस लाक नहीं कर पा रहे हैं।