DELHI NEWS- बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट NIRF द्वारा जारी

नई दिल्ली।
भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework) India Rankings 2022 जारी कर दी गई है। इसमें भारत के 200 कॉलेजों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए सबसे बेस्ट घोषित किया गया है। 

IIT DELHI- 2nd RANK

IIT DELHI को NIRF ने इंजीनियरिंग में 2nd RANK दी है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग दिल्ली, एक सरकारी इंजीनियरिंग संस्थान है, जो दिल्ली के हौज खास में स्थित है। इसकी स्थापना साल 1961 में हुई थी। इस संस्थान की शुरुआत भारत में टेक्निकल और साइंटिफिक एजुकेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

जामिया मिलिया इस्लामिया- 26th RANK

जामिया मिलिया इस्लामिक कॉलेज को एनआईआरएफ ने भारत के टॉप कॉलेज में से 26वीं रैंक दी है। यह एक सरकारी कॉलेज है जो दक्षिण दिल्ली में बना हुआ है। इस कॉलेज की स्थापना 29 अक्टूबर साल 1920 को हुई थी। इस कॉलेज में बीटेक, एमटेक, पीएचडी जैसे इंजीनियरिंग से सम्बंधित कोर्स कराएं जाते हैं।

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय- 35th RANK

डीटीयू दिल्ली को एनआईआरएफ ने भारत के टॉप कॉलेज में एक मानते हुए 35वीं रैंक दी है। यह विश्वविद्यालय सरकारी संस्थान के रूप में जाना जाता है। इसकी स्थापना साल 1941 में हुईं थी। बता दें इस यूनिवर्सिटी में बी.टेक, एम.टेक, पीएच.डी जैसे इंजिनियरिंग कोर्स कराए जाते हैं।

इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान- 69th RANK

इस कॉलेज को भारत के टॉप इंजिनियरिंग कॉलेज के लिए जाना जाता है, जिसको एनआईआरएफ ने  भारत के टॉप कॉलेज की लिस्ट में रैंक 69 पर रखा है। यह दिल्ली एनसीआर में स्थित एक सरकारी निकाय है। इस कॉलेज की स्थापना साल 2008 में की गई थी। यहां बी.टेक, एम.टेक, पीएच.डी आदि कोर्स मौजूद हैं।

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय- 74th RANK

नई दिल्ली एनसीआर में स्थित यह विश्वविद्यालय इंजिनियरिंग के लिए छात्रों में ख़ास पसन्द बना हुआ है। इसको एनआईआरएफ ने 74 वी रैंक दी है। इसकी स्थापना साल 1998 में हुईं थी। यहां बी.टेक, एम.टेक, पीएच.डी कोर्स मौजूद हैं। 

नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय- 79th RANK

यह एक सरकारी संस्थान हैं जिसकी स्थापना साल 1983 में हुईं थी। बता दें इस यूनिवर्सिटी को एनआईआरएफ ने रैंक 79 दी है। यहां बी.टेक, एम.टेक, पीएच.डी जैसे कोर्स उपलब्ध हैं।