मध्य प्रदेश मानसून- 5 जिलों में मूसलाधार 13 में भारी बारिश होगी- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 5 जिलों में मूसलाधार बारिश और 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 11 अक्टूबर तक इस प्रकार के मौसम का खतरा बना रहेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि मध्य प्रदेश के आसमान में घने बादलों का परिवहन हो रहा है। ऐसी स्थिति में सटीक पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता अतः नागरिक कृपया सावधान रहें। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 5 जिलों के लिए ऑरेंज, 13 के लिए येलो अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार ग्वालियर, दतिया, श्योपुरकलॉ, भिण्ड एवं मुरैना जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि ऐसी सभी गतिविधियों को स्थगित कर दिया जाए जो मूसलाधार बारिश के कारण प्रभावित हो सकती हैं। नदी नालों से दूर रहें क्योंकि यदि उनके इलाके में बारिश नहीं हो रही है तब भी जलस्तर बढ़ सकता है। 

उपरोक्त के अलावा गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, नीमच, मंदसौर, आगर, राजगढ, देवास, धार, अलीराजपुर, बडवानी, झाबुआ, खरगौन जिलों में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। नागरिकों से अपील की गई है कि किसी भी प्रकार की योजना बनाने से पहले मौसम की स्थिति का परीक्षण जरूर करें। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- कहां कितनी बरसात हुई 

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर नर्मदापुरम एवं शहडोल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, जबलपुर एवं सागर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं वर्षा दर्ज की गईं। 

वर्षा के प्रमुख आंकडे (सेमी मे): कोलारस 16, नरवर 15, पिछोर 14, शिवपुरी, पोहरी 12. खनियाधाना, जीरापुर 11 रौन 10, बडौदा, मिहौना 9, जावद, विजयपुर, धार, घाटीगाँव 8, भितरवार, गौतमपुरा, वीरपुर, कुंभराज, गोगांवां, दतिया, अटेर 7 सेमी ।