Small Business Ideas- 1 लाख का प्लांट, GST FREE कारोबार, 1000 प्रतिदिन का प्रॉफिट

यदि आप किसी ऐसे स्मॉल स्केल बिजनेस की तलाश में हैं जिस को शुरू करने के लिए सरकार से बहुत सारे लाइसेंस लेने की जरूरत ना हो तो हम आपको बताते हैं एक ऐसा कारोबार जिसे सरकार ने GST FREE घोषित किया हुआ है। ना केवल लोन और सब्सिडी मिलती है बल्कि सरकार की तरफ से आर्डर भी मिलते हैं। 

हम बात कर रहे हैं फुली ऑटोमेटिक डिजाइनर कुल्हड़ मेकिंग प्लांट की। इसके लिए मशीनों की कीमत ₹100000 से 800000 रुपए तक है। आप अपने मार्केट साइज के हिसाब से मशीन खरीद सकते हैं। आप की शैक्षणिक योग्यता कुछ भी हो, सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत इस मशीन को खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर लोन मिलता है और सब्सिडी भी मिलती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसको बनाने के लिए प्रशिक्षित कारीगरों की जरूरत नहीं होती। कोई अशिक्षित और अप्रशिक्षित व्यक्ति भी इस मशीन की मदद से कुल्हड़ बना सकता है।

डिजाइनर कुल्हड़ की डिमांड मार्केट में लगातार बढ़ती जा रही है। तंदूरी चाय से लेकर लस्सी तक डिजाइनर कुल्हड़ हाई प्रोफाइल कैटेगरी में आ गए हैं। आपके क्षेत्र में कोई भी बड़ा इवेंट होता हो। मौसम सर्दी का हो, गर्मी का या बरसात का। सीजनल ड्रिंक (चाय एवं लस्सी) के लिए कुल्हड़ का ही उपयोग किया जाता है। लगभग सभी प्रकार के सरकारी कार्यक्रमों में कुल्हड़ का उपयोग किया जाता है क्योंकि प्लास्टिक को अच्छा नहीं माना जाता और डिजाइनर कुल्हड़ के आगे दूसरा कोई विकल्प टिक ही नहीं पाता। 

डिजाइनर कुल्लड़ पर आप किसी का भी नाम डिजाइन कर सकते हैं। यदि आप प्रतिदिन 1000 कुल्हड़ बनाते हैं तो एक कुल्हड़ की लागत मजदूरी एवं बिजली सहित ₹1 के आसपास आती है। जो बाजार में 1.50 रुपए में सप्लाई किया जाता है। दुकानदार इसे खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इसके कारण उनकी ₹10 की चाय ₹15 की हो जाती है। ₹20 की लस्सी ₹40 की हो जाती है।