मध्य प्रदेश मानसून- 13 जिलों में भारी बारिश अलर्ट जारी, बरगी और तवा के गेट फिर खुले

भोपाल।
मध्यप्रदेश में भोपाल समेत कुछ इलाकों में दोपहर बाद से रुक-रुक कर तेज बारिश होने लगी। इससे पहले दोपहर को बादल छाए रहे और कई इलाकों में बौछारें हुईं। खरगोन में भी बारिश हुई। मौसम विभाग ने नर्मदापुरम और रायसेन समेत 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। 

जबलपुर में तेज बारिश से बरगी बांध के 3 गेट भी खोल दिए गए हैं। इससे नर्मदा का जलस्तर पर 4 फीट तक बढ़ गया है। प्रदेश में अब तक करीब 39 इंच बारिश हो चुकी है। मौसम में उमस होने से रात और दिन का तापमान बढ़ा है। नर्मदापुरम में रविवार को 4 घंटे में 74.4 MM  बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही विभाग ने अगले कुछ घंटों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बरसात से तवा डैम के केचमेंट एरिया में तेजी से जलभराव होने लगा। डैम का जलस्तर लगातार बढ़ने की वजह से शाम 5.30 बजे से तवा डैम के 3 गेट 5-5 फिट तक खोले गए। 

जबलपुर में बरगी बांध के गेट एक बार फिर खोल दिए गए हैं। दोपहर 3 बजे बरगी बांध के तीन गेटों को आधा-आधा मीटर खोला गया है, दरअसल, तेज बारिश के कारण बरगी का कैचमेंट एरिया एक बार फिर भर गया। गेट खोले जाने से नर्मदा नदी का जलस्तर करीब 4 फीट बढ़ गया है। रविवार होने से बड़ी संख्या में सैलानी यहां पहुंचे। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने नर्मदा के घाटों में होमगार्ड के जवान तैनात किए हैं।