DELHI NEWS- भारी बारिश, जलभराव, पुलिस ने कहा- यात्राएं स्थगित कर दें

भारत की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। इसके कारण कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति बन गई है। सैकड़ों पेड़ गिर गए हैं और रास्तों में कई जगह पर गड्ढे आ गए हैं। दिल्ली पुलिस ने यात्रियों को सलाह दी है कि कृपया सावधान रहें और बाहर से आने वाले लोग यदि संभव हो तो अपनी यात्रा को फिलहाल स्थगित कर दें। 

DELHI WEATHER FORECAST

दिल्ली में भारी बारिश के चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 'येलो अलर्ट' जारी किया। इसमें बताया गया कि विजिबिलिटी कम हो सकती, यातायात बाधित हो सकता है और कच्ची सड़कों और कमजोर संरचनाओं को नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे परेशानी भरे हो सकते हैं। लोग सावधान रहें और बाहर से आने वाले लोग यदि संभव हो तो अपनी यात्रा को स्थगित कर दें।

दिल्ली यातायात पुलिस की अपील 

दिल्ली यातायात पुलिस की ओर से जारी अपील में कहा गया है कि, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में लगातार हो रही बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव, पेड़ जड़ से उखड़कर गिर गए और गड्ढा हो गया है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं और अपनी सुविधा के लिए इन हिस्सों से बचें।

दिल्ली मौसम समाचार- पढ़िए इतनी बारिश क्यों हो रही है

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में हो रही भारी बारिश की वजह दो अलग-अलग वेदर सिस्टम हैं। पहला एक लो प्रेशर एरिया का बनना है, जिसमें चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम एमपी/दक्षिण-पश्चिम यूपी के निचले स्तर पर मौजूद है और पूर्व से पश्चिमी यूपी, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली एनसीआर तक पहुंच रहा है। वहीं, दूसरी वजह एक पश्चिमी विक्षोभ के सिस्टम का बनना है। यह सिस्टम कम दबाव के क्षेत्र को पश्चिम की ओर बढ़ने से रोक रहा है।