Small Business Ideas- जो सबसे पहले स्टार्ट करेगा वह ब्रांड बन जाएगा

आज अपन एक ऐसे स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे जो दुनिया के सभी विकसित देशों में सफलतापूर्वक चल रहा है। बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में शुरू हो चुका है। छोटे शहरों में जो सबसे पहले स्टार्ट करेगा वह बड़ा ब्रांड बन जाएगा। 

इसे Junk Removal Business कहा जाता है। यह सर्विस सेक्टर का बिजनेस है इसलिए इसमें इन्वेस्टमेंट काम आता है और आपके काम एवं व्यवहार के आधार पर आपका मार्केट बनता चला जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है जंक रिमूवल का मतलब है घर में मौजूद उस कचरे और कबाड़ को हटाना, जो सफाई वाली बाई नहीं हटा पाती। भारत में यह काम दीपावली की तैयारियों के दौरान किया जाता था परंतु अब साल में 4 बार होने लगा है। 

लोगों को स्वच्छता पसंद है। वह अपने घर में जंक पसंद नहीं करते क्योंकि जंक से बहुत सारी बीमारियों का भी जन्म होता है। दीपावली की तैयारियों में लोग पहले खुद पूरे घर की जंक रिमूव करते थे। अब लोगों के पास समय नहीं है और जब एक ब्रांड की सर्विस मिल रही हो तो फिर कौन मना करता है। सोसाइटी में प्रेस्टीज वाली बात बन जाती है। 

HOW TO START A JUNK REMOVAL BUSINESS

  • सबसे पहले एक अच्छा सा नाम, जो सर्विस को सूट करता हो। 
  • ट्रेड लाइसेंस, बैंक अकाउंट, और लोकल लीगल फॉर्मेलिटी। 
  • एक छोटा सा लोडिंग वाहन। 
  • कुछ कर्मचारी और उनके लिए यूनिफॉर्म। जो क्लाइंट की प्रॉपर्टी के कोने कोने की सफाई करेंगे और 100% जंक रिमूव करेंगे।
  • एक छोटी सी वेबसाइट, ₹5000 में बन जाती है। 
  • एक बिजनेस फोन नंबर, जिससे व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के सभी अकाउंट भी हैंडल किए जाएंगे। 

JUNK REMOVAL BUSINESS में कमाई कितनी होगी 

ऑस्ट्रेलिया में विजिटिंग चार्ज $150 लेते हैं। आप अपनी सोसाइटी के हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं। जिस प्रकार ट्रॉली में रेत नापी जाती है ठीक उसी प्रकार सफाई करने के बाद घर में से निकला कबाड़ और कचरा नापा जाता है। इसी के आधार पर फीस ली जाती है। मुंबई में एक फ्लैट से कम से कम ₹5000 की कमाई होती है।