Small Business Ideas- 15 हजार की मशीन से 30 हजार महीने की कमाई

स्मॉल स्केल के बिजनेस में बड़ा मुनाफा कमाना है तो यह देखना बहुत जरूरी है कि आपकी सर्विस या प्रोडक्ट क्या है। यदि मार्केट में डिमांड कम है तो प्रोडक्ट में प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होना चाहिए। यदि किसी प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड है और उसे आप यूनिक तरीके से प्रजेंट करते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन आसानी से बढ़ जाता है। 

आज अपन एक ऐसी मशीन के बारे में बात करेंगे जो बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट को यूनिक बना देगी और आपको कहीं ज्यादा मुनाफा होगा। इस मशीन का नाम Cup sealing machine है। इंटरनेट पर सर्च करके आप देख सकते हैं। सेमी ऑटोमेटिक मशीन की कीमत ₹15000 के आसपास है। इसकी मदद से आप 1 मिनट में 15 कप सीलिंग कर सकते हैं। सिर्फ पानी की बात करें तो एक गिलास में कम से कम ₹2 का प्रॉफिट मार्जिन होता है। यदि डायरेक्ट सेल करेंगे तो 3.50 रुपए का प्रॉफिट मार्जिन होगा।

प्रोडक्ट क्या है और कहां बिकेगा

  • बर्थडे पार्टी से लेकर कॉर्पोरेट कंपनियों के सभी इवेंट्स में सील किया हुआ RO वाटर का ग्लास पसंद किया जाता है। यह पानी की बोतल की तुलना में सस्ता भी पड़ता है। 
  • होटल एवं रेस्टोरेंट में ज्यादातर मेहमानों को खाने के साथ एक गिलास पानी की जरूरत होती है, लेकिन उपलब्ध नहीं होने के कारण उन्हें बोतल खरीदनी पड़ती है। आप अपने इलाके के होटल एवं रेस्टोरेंट के साथ टाईअप कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा अपने इलाके की उन दुकानों पर भी सप्लाई कर सकते हैं जहां पर पानी के पाउच और पानी की बोतल बिकती है। लोग इसे पसंद करते हैं क्योंकि पाउच में RO वाटर नहीं होता और 15 रुपए की बोतल एक बार में पूरी ख़त्म नहीं कर सकते। 

कुछ और भी इनोवेटिव कर सकते हैं

  • शुगर केन मशीन के साथ इस मशीन का उपयोग किया जा सकता है। बहुत सारे लोग गन्ने का रस पीना चाहते हैं परंतु उन्हें शुद्धता की गारंटी चाहिए होती है। शुगर केन मशीन और पेपर कप सीलिंग मशीन के माध्यम से आप उनकी डिमांड पूरी कर सकते हैं। 
  • फ्रूट जूस को पेपर कप में सील करके देना एक इनोवेटिव आइडिया है। इसके कारण लोगों को आपकी दुकान पर खड़े रहकर जूस नहीं पीना पड़ेगा। वह अपनी कार में ड्राइव करते समय भी जूस पी सकते हैं। मेहमानों के लिए अपने घर ले जा सकते हैं। 
  • दही एवं छाछ पैक करके बेचे जा सकते हैं। 
  • फ्लेवर्ड ड्रिंक का प्रोडक्शन किया जा सकता है। 
  • और भी बहुत कुछ किया जा सकता है, जो आपके दिमाग में चलने लगा होगा।