Small Business Ideas- घर के एक्स्ट्रा रूम से 15-30 हजार रुपए महीने की कमाई

यदि आप पढ़ाई कर रहे हैं, यदि आप जॉब कर रहे हैं और कोई ऐसा स्मॉल स्केल का बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें आपका टाइम खर्च ना हो तो यह बिल्कुल परफेक्ट आईडिया है। आप अपने घर के एक एक्स्ट्रा रूम से 15-30 हजार रुपए महीना आसानी से कमा सकते हैं। 

दुनिया के 190 देशों में लोग इस तरह की कमाई कर रहे हैं और यह बिजनेस मॉडल भारत में लॉन्च हो चुका है। बहुत जल्दी इस फील्ड में आपको बहुत सारी अपॉर्चुनिटी भी देखने को मिलेंगी। फिलहाल इसका नाम है Airbnb यानी Air बेड एंड ब्रेकफास्ट। Airbnb एक ऑनलाइन एग्रीगेटर है जो अमेरिका से संचालित होता है। 

आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने एक्स्ट्रा रूम के बारे में Airbnb पर जाकर सारी जानकारी अपलोड कर देनी है। ऐसे यात्री जो दूसरे शहरों से आते हैं, आप का कमरा किराए पर लेंगे। इस प्रकार आपका एक्स्ट्रा रूम एक होटल रूम में बदल जाएगा और आपको एक्स्ट्रा इनकम होने लगेगी। लोग इसके माध्यम से 1 से लेकर 30 दिनों तक के लिए कमरा किराए पर लेते हैं। यह वेबसाइट OYO की तरह काम करती है परंतु होटल नहीं आवासीय क्षेत्र में सामान्य घरों को लिस्ट करती है। 

बहुत सारे लोग होटल में रुकना पसंद नहीं करते। भारत में कुछ बुजुर्ग होटल से नफरत करते हैं। जब हमारे बच्चे दूसरे शहर में जाते हैं तो हम चाहते हैं कि वह किसी परिवार के साथ रहें। यदि कोई अकेली महिला किसी अनजान शहर में जाती है तो वह किसी होटल में रुकने में असुरक्षित महसूस करती है। AIR BNB इन सभी जरूरतों को पूरा करता है। उन्हें एक सुरक्षित आवास मिल जाता है और आपको किराया। आप चाहे तो इसके जैसी अपनी लोकल वेबसाइट भी बना सकते हैं।