Small Business Ideas- 1 लाख की मशीन से 1 हजार रुपए रोज का प्रॉफिट

ज्यादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट और बड़ी मशीन अनिवार्य नहीं होती। यदि आप कोई ऐसा प्रोडक्ट बना रहे हैं जिसमें प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा है। तब आप कम इन्वेस्टमेंट और छोटी मशीन से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आज अपन एक ऐसी मशीन के बारे में बात करेंगे, जो मात्र ₹100000 के आसपास आ जाती है और ₹1000 रोज का प्रॉफिट आसानी से कमा सकते हैं। 

इस मशीन को Cnc Wood Turning Lathe Machine कहते हैं। फर्नीचर बनाने वाली कंपनियां इस मशीन का उपयोग करती हैं। इस मशीन की कीमत लगभग ₹1000000 होती है लेकिन यही मशीन बहुत छोटे साइज में भी आती है। बड़ी मशीन से बड़े दरवाजे और डबल बेड इत्यादि बनाए जाते हैं। छोटी मशीन से लकड़ी के बर्तन और खिलौने बना सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कारीगरी सीखने की जरूरत नहीं है। मशीन कंप्यूटर से कनेक्ट होती है। आपको मशीन में लकड़ी फिट करना है और कंप्यूटर से कमांड देनी है। आप का खिलौना या बर्तन एक चाय का कप खत्म होने से पहले बनकर तैयार हो जाएगा। 

अब आप समझ गए होंगे यह कितना आसान है। बस थोड़ी मार्केटिंग करने की जरूरत पड़ेगी। आर्ट एंड क्राफ्ट के अंतर्गत आता है इसलिए सरकार की तरफ से मदद भी मिलती है। जब बिजनेस चल पड़े तो बड़ी मशीन के लिए लोन ले सकते हैं। सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलती है। फिलहाल अपने प्रोडक्ट की बात करें तो एक छोटा खिलौना लगभग ₹20 में बनकर तैयार हो जाता है और मेले में, किसी एग्जीबिशन में, किसी प्राचीन मंदिर के बाहर या किसी भी टूरिस्ट प्लेस पर या खिलौना ₹200 में आसानी से बिक जाता है।


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !