MP PSC PEB वालों के लिए उपयोगी जलतरंग इंटरप्रिटेशन सेंटर भोपाल में खुला- NEWS TODAY

भोपाल
। बड़ा तालाब के किनारे स्थित जलतरंग इंटरप्रिटेशन सेंटर आमजनों के लिए प्रतिदिन प्रातः 8 से सायं 8 बजे खुला रहेगा। रविवार सहित शासकीय अवकाश के दिन भी जलतरंग आमजन के अवलोकन के लिए खुला रखा जा रहा है। यह सेंटर स्कूल कॉलेज के स्टूडेंट्स और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए उपयोगी है।

साप्ताहिक अवकाश मंगलवार को निर्धारित किया गया है। प्रवेश शुल्क 20 रूपये प्रति व्यक्ति और विद्यार्थियों के लिए 10 रूपये निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पर्यावरण विभाग द्वारा स्थापित इंटरप्रिटेशन सेंटर का शुभारंभ विश्व पर्यावरण दिवस पर किया था। 

उल्लेखनीय है कि तालाबों और वेटलेंड के संरक्षण के प्रति जन-सामान्य में संवेदनशीलता और जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से बड़े तालाब के किनारे, बोट क्लब के समीप जलतरंग इंटरप्रटेशन सेंटर वर्ष 2004 में बनाया गया था। इसमें तालाबों और वेटलेंड से संबंधित जानकारी मॉडल, प्रादर्शों, उपकरणों के माध्यम से प्रदर्शित की गई है। 

सेंटर में भोजवेट लेंड में पाई जाने वाली वनस्पति, जीव-जन्तु और पक्षियों तथा पानी के उपयोग से संबंधित सम्पूर्ण विवरण आकर्षक रूप में प्रदर्शित किया गया है। सेंटर में प्रदेश के नदी तंत्र तथा विश्व के विभिन्न महाद्वीपों के परिवेश, मौसम, पारिस्थितिकी तंत्र के संबंध में जानकारी दी गई है।