CTET NEWS- शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए योग्यता बदली

CTET- central teachers eligibility Test (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) के उम्मीदवारों की पात्रता के संबंध में NCTE- National Council for Teachers Education (राष्ट्रीय अध्यापक  शिक्षा परिषद्) ने दिनांक 4 अगस्त 2022 को एक क्लेरिफिकेशन जारी किया है।

CTET eligibility- कौन-कौन परीक्षा दे सकता है

गौरतलब है कि एनसीटीई ने File No- Reg1018/1135/ 2018- US( Regulation Section) - HQ |112852 के द्वारा एक आदेश जारी करते हुए बताया है कि अब कोई भी कैंडिडेट जो टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम यानि B.Ed, D.Ed , D.El.Ed या और भी किसी नाम से जाने, जाने वाले टीचर ट्रेनिंग कोर्स में यदि एडमिशन ले लेता है, चाहे वह किसी भी ईयर में हो तो वह अब TET/ CTET एग्जाम देने की पात्रता रखेगा और आपका TET प्रमाण पत्र टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स  पूरा करने के बाद Valid  हो जाएगा।

क्या बिना BEd वालों को CTET पास करके नौकरी मिल जाएगी

यानी कि अब आप टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स में एडमिशन लेते ही सभी प्रकार के TET (Teacher's Eligibility Test) की तैयारी चालू कर सकते हैं। क्योंकि आप अपनी टीचर्स ट्रेनिंग के दौरान ही TET एग्जाम को क्वालीफाई कर के रख सकते हैं और जब आपकी टीचर्स ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी तो आप इस टेट एग्जाम के प्रमाण पत्र के साथ कहीं भी टीचर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।