BLA Power गाडरवारा में ऑन ड्यूटी मजदूर की मौत, चक्का जाम, पुलिस बुलाई

नरसिंहपुर।
मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले के साईंखेड़ा थाना क्षेत्र में स्थित बीएलए पावर प्लांट निवारी गाडरवारा (BLA POWER PRIVATE LIMITED) में पाइप लाइन सुधार रहे एक मजदूर की मौत हो गई। साथी मजदूरों ने आरोप लगाया कि काम के दौरान सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए थे। मजदूर को बरसाती गड्ढे में उतारा गया था, जिसमें मिट्टी के धंसकने से मजदूर की मौत हुई है। गुस्साए परिजनों ने चक्का जाम कर दिया। विधायक संजय शर्मा ने कंपनी की तरफ से मुआवजे का आश्वासन दिया।

घटना में बताया जाता है कि गाडरवारा थाना के ग्राम पौड़ी निवासी दीनदयाल पिता पुरषोत्तम कीर उम्र 35 वर्ष प्लांट में मजदूरी करता था। बीते दिवस नर्मदा से प्लांट आने वाली जलापूर्ति की पाइप लाइन फूटने से पानी के कारण प्लांट के पास एक गड्ढा हो गया था। जिसमें लाइन सुधारने जब दीनदयाल उतरा तो मिट्टी धसकने से वह दब गया जबकि उसके साथ उतरा मजदूर चंदन पिता भवानी कीर 24 घायल हो गया।

घटना के बाद दोनों मजदूरों को ग्रामीण सिविल अस्पताल गाडरवारा लाए। जहां डॉक्टर ने जांच कर दीनदयाल को मृत घोषित कर दिया। साथी मजदूरों ने बताया कि प्लांट में प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था नहीं थी। अस्पताल लाने के लिए एंबुलेंस नहीं थी। यदि तत्काल इलाज किया जाता है तो शायद दीनदयाल को बचाया जा सकता था। साथियों ने दीनदयाल के आश्रितों को मुआवजा देने की बात की परंतु कंपनी के अधिकारियों ने मौखिक रूप से मना कर दिया और मौत के लिए मजदूर को जिम्मेदार बताया।

इसके बाद ग्रामीण भड़क गए। उन्होंने चक्का जाम कर दिया। तहसीलदार राजेश मरावी एवं थाना प्रभारी राजपाल बघेल ने चक्का जाम खोलने के लिए कहा परंतु मजदूर अपनी मांग पर डटे रहे। इसी बीच तेंदूखेड़ा के विधायक संजय शर्मा मौके पर पहुंचे। उन्होंने कंपनी की तरफ से ₹500000 मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया और अंतिम संस्कार के लिए तत्काल ₹50000 की सहायता दिलवाई। पुलिस ने बताया कि मामले में मर्ग कायम कर प्रकरण को जांच के लिए सांईखेड़ा थाना भेजा जाएगा।