Amazing facts in Hindi- मेल और फीमेल शिमला मिर्च में अंतर पढ़िए

शिमला मिर्च का उपयोग तो हम अपनी किचिन में अक्सर ही करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि आप बस एक नज़र में ही देखकर पता लगा सकते हैं कि शिमला मिर्च मेल है या फीमेल। तो आइए आज हम आपको 1 मिनट से भी कम समय में मेल और फीमेल शिमला मिर्च का अंतर बताएंगे।

शिमला मिर्च का बॉटनिकल नेम, कौन सा केमिकल पाया जाता है

शिमला मिर्च जिसे इंग्लिश में Capsicum कहा जाता है और अच्छी बात यह है कि इसका वानस्पतिक नाम (Botanical Name) भी Capsicum ही है और खास बात यह है कि इसका यह नाम इसमें पाए जाने वाले खास केमिकल Capsaicin (कैपसेसिन) के ही कारण पड़ा है। 

आलू की कजिन सिस्टर है शिमला मिर्च

आपको यह जानकर बेहद सुखद आश्चर्य होगा कि हम शिमला मिर्च का जो हिस्सा खाते हैं वह भी टमाटर, गिलकी, करेला, ककोड़े की तरह ही एक फल है। शिमला मिर्च फैमिली सोलेनेसी (Solanaceae) का सदस्य है। जिस फैमिली में एक महत्वपूर्ण मेंबर आलू भी है। यानी आप कह सकते हैं कि शिमला मिर्च, आलू की कजिन सिस्टर है।

क्या आप बता सकते हैं फीमेल शिमला मिर्च मोटी होती है या पतली

परंतु क्या आप जानते हैं कि शिमला मिर्च में पाए जाने वाले वाले Lobes या Bumps के नंबर को देख कर हम पता लगा सकते हैं कि वह मेल फ्रूट है या फीमेल फ्रूट। Male Capsicum 3 Lobes के साथ स्लिम ट्रिम होता है जबकि Female Capsicum 4 Lobes वाली थोड़ी मोटी परंतु कम तीखी और ज्यादा बीज वाली होती है।