Small Business Ideas- पहले प्रॉफिट कमाएं बाद में पूजी लगाएं, हर शहर में डिमांड

जब भी कोई पहली बार बिजनेस प्लान बना रहा होता है तो उसकी कोशिश होती है कि उसका रिस्क लेवल कम से कम हो। अपन आज एक ऐसे ही जीरो इन्वेस्टमेंट स्टार्टअप आइडिया के बारे में डिसकस करेंगे, जिसमें इन्वेस्टमेंट तो होगा लेकिन तब जब आपका काम जम जाएगा।

Dome Sticker, Dome Labels, Dome Tag Making

बाजार में आपने इस तरह के स्टीकर देखे होंगे। इन्हें डोम स्टीकर, डोम लेबल्स या डोम टैग कहा जाता है। इस तरह के स्टीकर हमेशा बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट पर होते हैं। यह ग्राहकों को आकर्षित करते हैं और इन्हें देखकर ग्राहक विश्वास करते हैं कि यह वाला प्रोडक्ट, सिंपल पेपर सीकर वाले प्रोडक्ट से ज्यादा अच्छा है। आप इस तरह के स्टीकर बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। इसकी डिमांड हर शहर में होती है। 

प्लॉटर प्रिंटर आजकल लगभग सभी शहरों में लग गए हैं। आपको सिर्फ ऑर्डर लेकर आना है। सबसे अच्छी बात यह है कि ऑर्डर कितना भी छोटा हो सकता है। आप केवल 10 स्टीकर भी बना सकते हैं। प्लॉटर प्रिंटर वाले के यहां से जाकर प्रिंट आउट निकलवाना है और अपने घर पर अपनी स्टडी टेबल पर आप बड़े ही आराम से डोम स्टिकर बना सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल है, जहां से आप मात्र 10 मिनट में इन्हें बनाने का तरीका सीख सकते हैं। 

जब आपके पास ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगे, तब आप ट्रेड लाइसेंस एवं GST लेकर अपनी प्रोपराइटरशिप फर्म शुरू कर सकते हैं। अपना खुद का प्लॉटर प्रिंटर खरीद सकते हैं। वैसे भी यह लगभग ₹20000 का आता है। बाजार में दुकान खोल सकते हैं। जैसे-जैसे काम बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे यूनिट की संख्या बढ़ा सकते हैं। 

शुरुआत में कोई पूंजी तो लगनी नहीं है। यदि थोड़ा टाइम है तो ट्राई करके देख लीजिए। क्या पता आपका लक यहीं पर हो।