Can WhatsApp call be Recorded- क्या व्हाट्सएप के कॉल रिकॉर्ड किए जा सकते हैं

वॉट्सएप काफी फेमस और यूज़फुल मैसेजिंग ऐप बन गया है। चाहे किसी की लाइव लोकेशन पता करनी हो, चाहे वीडियो कॉन्फ्रेंस, चाहे हर काम याद दिलाने के लिए शेड्यूल कॉल लगाना हो। अब हर काम वाट्सएप के जरिए करना बेहद आसान हो गया है। परन्तु आज हम बात करेंगे कॉल रिकॉर्डिंग की, क्या वॉट्सऐप पर कॉल रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है? तो चलिए आज इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते है। 

can whatsapp call be recorded on android and iphone

एंड्राइड फोन में कॉल रिकॉर्ड करने का ऑप्शन होता है परंतु प्राइवेट पॉलिसी के चलते व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं देता लेकिन कुछ खबरें आती रहती हैं जिस में पता चलता है कि व्हाट्सएप के कॉल को रिकॉर्ड किया जाता है। आइए हम भी समझते हैं वह कौन सी ट्रिक है जिसकी मदद से यूजर किसी भी प्रकार की कॉल को रिकॉर्ड कर सकता है, फिर चाहे व्हाट्सएप की तरफ से ऑप्शन हो या ना हो।

How can I record a WhatsApp call secretly

Step 1. यदि आप एंड्रॉयड फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कॉल रिकॉर्ड करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप जैसे- Cube call Recorder का इस्तेमाल करना होगा और यदि आप आईफोन यूज़र हैं तो आप Mac का इस्तेमाल करके कॉल रिकॉर्ड कर सकते है। 

Step 2. अब एंड्रॉयड फ़ोन में ऐप ओपन करें और वॉट्सऐप पर जाएं। जबकि आईफोन के लिए आपको लाइटनिंग केबल के जरिये अपने आईफोन को Mac से कनेक्ट करना होगा। 

Step 3. अगर आप अपने एंड्रॉयड फ़ोन के ऐप में क्यूब कॉल Wedges देखते हैं तो आपका कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है। जबकि यूजर्स को अपने कंप्यूटर पर "ट्रस्ट दिस कंप्यूटर" लिखा दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है। 

Step 4. यदि आपके एंड्रॉयड फ़ोन में किसी वजह से कोई एरर दिखाई देती है, तो आपको ऐप को फिर से खोलना होगा। जबकि आईफोन मैं आपको फाइल सेक्शन में न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखाई देगा, यहाँ रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें। 

Step 5. अब आप अपने एंड्रॉयड फ़ोन में ऐप्लिकेशन की सेटिंग में जाएं और वहाँ वॉइस कॉल में फोर्स वॉइस पर क्लिक करें। जबकि आईफोन में अब आप क्विकटाइम रिकॉर्ड बटन दबाएँ और वाट्सएप कॉल करें। 

step 6 आपके आइफोन मैं कॉल कनेक्ट होते ही यूजर आइकन ऐड कर दे। अब आपका फ़ोन मिलते ही रिकार्डिंग शुरू हो जाएगी।