BHOPAL में रिलायंस जियो के बाद vodafone-idea का 5G ट्रायल सफल- NEWS TODAY

भोपाल शहर 5G नेटवर्क के लिए पूरी तरह से तैयार है। रिलायंस जिओ के बाद vodafone-idea का 5G ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा। इस दौरान इंटरनेट की 1GBPS स्पीड मिली जो 5G नेटवर्क की पहचान है। भोपाल देश का पहला ऐसा शहर है जहां ट्राई 5जी की टेस्टिंग कर रहा है। 

टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) भोपाल में लगातार 5G नेटवर्क की टेस्टिंग कर रहा है। कुछ दिन पहले ही ट्राई ने जियो के नेटवर्क पर 5G का ट्रायल किया था और अब Vodafone Idea (Vi) ने ट्राई के साथ 5G का ट्रायल किया है। ट्रायल के दौरान वोडाफोन आइडिया के नेटवर्क पर 1 जीबीपीएस की स्पीड हासिल हुई है। 

भोपाल में 5जी का ट्रायल ट्राई ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, डायरेक्शन बोर्ड, होर्डिंग, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर  के लिए कर रहा है। इससे पहले वोडाफोन आइडिया ने पुणे में भी इसी तरह की 5जी की टेस्टिंग की थी। वीआई ने भोपाल में चार स्थानों न्यू मार्केट, ज्योति स्क्वायर, प्रभात पेट्रोल पंप और इंटर स्टेट बस टर्मिनस पर मोबाइल हैंडसेट पर 1 जीबीपीएस की 5जी डाउनलोड स्पीड का प्रदर्शन किया है।

ट्राई ने भारत के अन्य हिस्सों में भी की टेस्टिंग
TRAI ने TSP के लिए बेंगलुरु में नम्मा मेट्रो स्टेशन पर भी 5G स्माल सेल टेस्टिंग कंडक्ट की है। ट्राई ने गुजरात के कांडला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी  5G की टेस्टिंग की है। कांडला पोर्ट भारत का पहला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट है, जहां 5G की टेस्टिंग की गई है। हालांकि TRAI ने अब तक इन टेस्टिंग के रिजल्ट के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।