छत पर पानी की टंकी में T-PIPE क्यों होता है, पढ़िए इसका क्या काम- GK in Hindi

पानी की टंकी तो आजकल हर घर की छत पर होती है। आपने अक्सर देखा होगा टंकी के पास में एक T-PIPE लगा होता है। यदि आप भोपाल समाचार डॉट कॉम के नियमित पाठक हैं तो शायद आपको आंसर भी पता होगा नहीं तो यह प्रश्न जरूर आपके दिमाग में आया होगा कि टंकी के साथ में यह T-PIPE क्यों होता है। इसे क्यों लगाते हैं। इसका क्या काम होता है। आइए जानते हैं:- 

छत पर पानी की टंकी में T-PIPE का काम क्या होता है

फिजिक्स की किताब में अपन जानते हैं कि जब तक आग और पानी को हवा नहीं मिलेगी तब तक वह आगे नहीं बढ़ सकते। पानी की टंकी के ऊपर दिखाई देने वाला T-PIPE नीचे सप्लाई लाइन से जुड़ा होता है। सप्लाई लाइन को टंकी से पानी और T-PIPE से हवा मिलती है। इसी के कारण घर के सभी नलों में पानी का बहाव एक समान बना रहता है। यदि यह T-PIPE नहीं होगा तो घर में पानी की सप्लाई डिस्टर्ब हो जाएगी। किसी नल में भलभला कर पानी निकलेगा और किसी नल से पतली सी धारा टपकती हुई दिखाई देगी। 

T-PIPE का केवल इतना सा काम नहीं है। जब पानी की टंकी खाली हो जाती है। तब घर की पूरी पाइपलाइन में हवा भर जाती है। इसके कारण टंकी में पानी फुल हो जाने के बाद भी घर के सभी नालों में पानी नहीं आता। यह T-PIPE इस प्रॉब्लम को सॉल्व करता है। पाइप लाइन में भरी हुई हवा को बाहर निकाल कर पानी को आगे बढ़ने का रास्ता देता है। 

हवा के लिए टंकी के पाइप में T क्यों लगाते हैं

एक बड़ी मजेदार बात यह है कि यदि आप पाइप में T नहीं लगाएंगे तो पाइप प्रॉपर काम नहीं करेगा। क्योंकि हवा को ऊपर की तरफ से इन्हेल करना काफी मुश्किल होता है। एक T लगा देने से वह आसानी से 2 दिशाओं से हवा को अंदर की तरफ खींच पाता है। अब आप बाकी सब को भी बता पाएंगे कि T-TIPE कबूतर को बैठने के लिए नहीं बनाया जाता है। इसका एक इंपॉर्टेंट रोल होता है।