Small business ideas- 50000 महीना कमाना है तो एक लाख की मशीन और शाम को 4 घंटे काम

भारत के लगभग हर शहर में MBA और BE करने के बाद युवा अपना स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। सबको कुछ न कुछ इनोवेटिव चाहिए लेकिन ऐसा जिसमें सक्सेस की गारंटी हो। मात्र ₹100000 की मशीन की मदद से आप ₹50000 महीना कमा सकते हैं। इसमें एनोवेशन भी है और सक्सेस की गारंटी तो आप खुद ही ले लेंगे। 

एक प्रॉब्लम जिसे आप सॉल्व करके, ज्यादा पैसा कमा सकते हैं

किसी अच्छे रेस्टोरेंट के अलावा आपने स्ट्रीट फूड गैलरी में भी डोसा की दुकान जरूर देखी होगी। इसमें सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है कि डोसा बनाने में टाइम बहुत लगता है। ग्राहक को इंतजार करना पड़ता है। कई बार टाइम नहीं होने के कारण ग्राहक चला जाता है। यदि आपके पास एक साथ 10 ग्राहक हैं तो संभालना मुश्किल हो जाता है। मार्जिनअच्छा है लेकिन डिमांड की तुलना में सप्लाई सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करती है ऑटोमेटिक DOSA मेकिंग मशीन। 

Automatic dosa making machine

ऑटोमेटिक डोसा मेकिंग मशीन करीब 4 साल पहले मार्केट में लांच हुई। इसकी रिपोर्ट अच्छी आ रही है। जीरो मेंटेनेंस मशीन है। बिजली से चलती है, लेकिन 1 किलो वाट की मोटर है ज्यादा बिजली नहीं खाती। 1 मिनट में 5 डोसा बनाकर तैयार कर देती है। आपको केवल dosa batter मशीन में डालना है। बाकी सब कुछ मशीन करती है। बाजार में यह मशीन ₹35000 से लेकर 3.50 लख रुपए तक की आती है। भारत के किसी छोटे शहर के लिए ₹100000 के आसपास की मशीन काफी है। 

₹30000 महीने का तो स्ट्रीट फूड वाला भी कमा लेता है। अपन मशीन लगाएंगे तो 50,000 रुपए तो बना ही लेंगे।