MP chunav news- बाहरी पार्टियों के चुनाव चिन्ह, स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी

भोपाल
। मध्यप्रदेश में नगर पालिका, नगर निगम चुनाव में दूसरे राज्यों की पार्टियों के प्रत्याशियों को उनकी पार्टी को आवंटित चुनाव चिन्ह मिलेगा। राज्य निर्वाचन आयोग में आदेश दिया है कि पंचायत चुनाव एवं नगर पालिका चुनाव के सभी स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। 

भारत की सभी क्षेत्रीय पार्टियों के चुनाव चिन्ह वर्गीकृत

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन आधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकाय निर्वाचन में प्रतीकों के आवंटन में अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों को भी वर्गीकृत किया जाये। राज्यीय दल जो अन्य राज्य में मान्यता प्राप्त है, उनकी मान्यता के आधार पर उनके निर्वाचन प्रतीक सुरक्षित रखे गए हैं।

श्री सिंह ने कहा है कि सभी जिलों को निर्वाचन सामग्री के साथ राष्ट्रीय दलों एवं अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त दलों के चुनाव चिन्हों का चार्ट उपलब्ध कराया गया है। प्रतीक आवंटन के लिए IEMS में भी तदनुसार प्रावधान किया गया है। 

पंचायत एवं नगर पालिका चुनाव स्ट्रांग रूम में सीसीटीव्ही कैमरे

पंचायत निर्वाचन में जिन विकासखंडों में मतगणना की अनुमति दी गई है, वहाँ पर मतपेटी को रखने के लिए बनाए गए अस्थाई स्ट्रांग रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगाने के निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए हैं। नगरीय निकाय एवं पंचायत निर्वाचन के लिए बनाए गए स्थाई स्ट्रांग रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगाने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं।