प्रत्येक स्मार्टफोन में ऐसी लाइन क्यों होती हैं, सिर्फ डिजाइन या टेक्नोलॉजी पढ़िए- GK in Hindi

लोग स्मार्टफोन की हर छोटी चीज पर ध्यान देते हैं परंतु ज्यादातर लोग स्मार्ट फोन के फीचर्स पर ध्यान देते हैं। स्मार्टफोन का लुक और वजन भी देखते हैं। यदि आप भोपाल समाचार के नियमित पाठक ने तो आपने जरूर ध्यान दिया होगा। स्मार्टफोन के पिछले हिस्से में कुछ ब्लैक या ग्रे कलर की लाइन होती है। आइए जानते हैं कि यह लाइन क्यों होती है:- 

इस तरह की लाइन, कोई डिजाइन तो नहीं हो सकती। हर स्मार्टफोन कंपनी अपने मोबाइल फोन का अपने तरीके से डिजाइन बनाती है। लेकिन ब्लैक या फिर ग्रे कलर की लाइन प्रत्येक स्मार्टफोन में होती है। दरअसल यह लाइन कोई डिजाइन नहीं होती बल्कि आपके स्मार्टफोन का एंटीना होती हैं। 

स्मार्टफोन का एंटीना भी स्मार्ट होता है। इंजीनियर ने उसे पुराने एंटीने की तरह आपके फोन के ऊपर एक तार के रूप में नहीं लगाया बल्कि आपके स्मार्टफोन में बड़ी ही चतुराई के साथ एक डिजाइन की तरह सेट कर दिया है। बहुत सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती और कई बार लोग इस लाइन को खुरच कर देख लेते हैं। बाद में बड़ी मासूमियत के साथ कहते हैं कि पता नहीं कैसे मेरे स्मार्टफोन में नेटवर्क कम आता है। 

एक खास बात कि यदि आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां नेटवर्क कम आ रहा है तो आपको अपने मोबाइल फोन का बैक कवर निकाल देना चाहिए। कुछ तो राहत मिलेगी।