पैदल चलने में 200 तो खड़े रहने में कितने मसल्स का प्रयोग होता है- GK in Hindi

डॉक्टर सभी लोगों को सलाह देते हैं कि यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो कम से कम 10000 कदम पैदल चलिए। नंबर ज्यादा बड़ा लग रहा है तो उसे दूसरे तरीके से बोल देते हैं। कम से कम आधा घंटा तेज-तेज चलिए। यदि आप भोपाल समाचार डॉट कॉम के नियमित पाठक हैं तो आप जानते हैं कि पैदल चलने में प्रत्येक स्टेप में 200 मसल्स का प्रयोग होता है। सवाल यह है कि यदि अपने स्थान पर खड़े रहेंगे तो कितने मसल्स का प्रयोग होगा। 

पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए हमेशा इसलिए फायदेमंद बताया जाता है क्योंकि तेज गति से पैदल चलने पर पूरी बॉडी एक्टिव हो जाती है और दिन भर में अपन जो उल्टा सीधा खा लेते हैं, सब ठिकाने लग जाता है। कैलोरी बर्न हो जाती है। मोटापा नहीं बढ़ता। शरीर में स्फूर्ति आती है। अपन जानते हैं कि एक कदम आगे बढ़ने पर अपने शरीर के 200 मसल्स काम करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यदि अपन खड़े रहते हैं तो शरीर के 300 मसल्स काम करते हैं। यही कारण है कि खड़े रहने पर आप जल्दी से थक जाते हैं। 

इंपॉर्टेंट फिटनेस फैक्ट एंड टिप्स 

  • जब आप मुस्कुराते हैं तो 17 मसल्स काम कर रहे होते। अरे वाह, स्माइल करना भी एक छोटी सी एक्सरसाइज है।
  • यदि आप म्यूजिक सुनते हुए एक्सरसाइज करते हैं तो तो आपके एक्सरसाइज में 15% तक इंप्रूवमेंट आता है। 
  • एक्सरसाइज करने वाले स्टूडेंट्स की मेमोरी ज्यादा अच्छी होती है क्योंकि व्यायाम करने से ब्रेन में नए सेल्स बनते हैं। 
  • रेगुलर वर्कआउट करने वाले लोग, रेगुलर आराम करने वाले लोगों से ज्यादा गोरे होते हैं, क्योंकि वर्कआउट करने से स्किन की रेगुलर क्लीनिंग होती रहती है। 
  • दुनिया में ज्यादातर लोगों का मंडे को बीपी हाई रहता है, क्योंकि वीकेंड के बाद वह एक मेंटल प्रेशर फील करते हैं।