MP weather forecast- 10 जिलों में आंधी, ओले, बारिश और वज्रपात की चेतावनी

भोपाल।
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 10 जिलों में आंधी-बारिश एवं वज्रपात की चेतावनी जारी की है। नागरिकों से सावधान रहने की अपील की गई है। सभी प्रकार की यात्रा एवं खुले आसमान के नीचे किसी भी प्रकार की गतिविधि से पहले कृपया स्थानीय मौसम का अध्ययन अवश्य करें। प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 44°C नौगांव एवं खजुराहो में दर्ज किया गया। 

पन्ना, अनूपपुर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली एवं सिवनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र द्वारा मध्य प्रदेश के पन्ना, अनूपपुर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली एवं सिवनी जिले में लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आ नहीं चलने और वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने एवं बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। 

मध्य प्रदेश को 4 तरह की हवाओं ने घेर लिया है

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षाेभ उत्तरी पाकिस्तान एवं उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में सक्रिय है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। पंजाब से दक्षिणी उत्तर प्रदेश से हाेकर मणिपुर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके अतिरिक्त विदर्भ से लेकर तमिलनाडु तक भी एक ट्रफ लाइन मौजूद है। 

तकनीकी भाषा में यह नियम मौसम प्रणाली कहते हैं। देसी भाषा में इसी को हवाएं कहते हैं। मध्य प्रदेश को चार तरह की हवाओं ने घेर लिया है। इसीलिए नौतपा से पहले भरी गर्मी में कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हो रही है। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP NEWS पर क्लिक करें.