MP COLLEGE ADMISSION NEWS- 12वीं में सप्लीमेंट्री वालों को एडमिशन कैसे मिलेगा, यहां पढ़िए

इंदौर।
CBSE वालों का अभी तक रिजल्ट नहीं आया और कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसका फायदा एमपी बोर्ड 12वीं में सप्लीमेंट्री वालों को मिलेगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इस बारे में गाइडलाइन जारी कर दी है। कक्षा 12 की पूरक परीक्षा देने वाले विद्यार्थी भी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी किया है, जिसमें आनलाइन काउंसिलिंग का एक और सीएलसी के तीन चरण होंगे। स्नातक में 17 से 30 मई और स्नातकोत्तर में 18 से 31 मई के बीच पंजीयन होना है। इसके लिए छात्रों को 100 रुपये फीस भरना होगी। जबकि छात्राओं के लिए रजिस्ट्रेशन बिलकुल मुफ्त है। 

अधिकारियों के मुताबिक 12वीं पास व सप्लीमेंट्री वाले विद्यार्थियों को पंजीयन करवाना चाहिए, क्योंकि आनलाइन काउंसिलिंग के पहले चरण में शुल्क काफी कम है। मगर प्रत्येक सीएलसी चरण में नए पंजीयन वाले विद्यार्थियों को 500-500 रुपये भरना होंगे।

सात कालेजों को पहले प्राथमिकता
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद विद्यार्थियों को च्वाइंस फीलिंग में हिस्सा लेना है। छात्र-छात्राओं को अपने पसंदीदा कालेजों के बारे में बताना है। च्वाइंस फीलिंग में वैसे 15 कालेजों के नाम बताना है। मगर विभाग ने पहले स्पष्ट कर रखा है कि सूची के पहले सात कालेजों में सीट आवंटन को लेकर प्राथमिकता दी जाएगी। 

इसलिए विद्यार्थियों को ऐसे कालेजों के नाम देना है, जिसमें उन्हें प्रवेश लेने की इच्छा हो। कारण यह है कि बाद में कालेजों की सूची में फेरबदल नहीं किया जा सकेगा। अतिरिक्त संचालक डा. सुरेश सिलावट का कहना है कि प्रवेश प्रक्रिया संंबंधित जानकारी सभी कालेजों को भेजी जा चुकी है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.