After 12th- सरकारी शिक्षक बनना है तो यह कोर्स करें, Bed नहीं करना पड़ेगा - ITEP admission

Integrated Teacher Education Programme Registration admission

12वीं हाई सेकेंडरी पास स्टूडेंट्स के लिए गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। केंद्र सरकार ने पूरे भारत के लिए इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह 4 साल का कोर्स है। इसको करने के बाद BEd नहीं करना पड़ेगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 31 मई 2022 है। 

Best after 12th course for girl

केंद्र सरकार द्वारा साल 2021 के उत्तरार्ध में इस कार्यक्रम को लॉन्च किया गया था। 2022 में इसके लिए एडमिशन शुरू हो गई हैं। National Council for Teacher Education द्वारा बताया गया है कि Introduction Of 4 Year Integrated Teacher Education Programme (ITEP) for Academic Session 2023-24 हेतु किसी भी विषय में कक्षा 12 पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा। 

Career oriented courses after 12th 

ITEP कोर्स नई शिक्षा नीति के आधार पर तैयार किया गया है। इस कोर्स के पहले तक किसी भी प्रकार की शिक्षक पात्रता परीक्षा अथवा शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का B.Ed पास होना जरूरी था परंतु ITEP करने वालों को B.Ed नहीं करना पड़ेगा। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.