TMT सरिया- सीजन के पहले सोने के भाव हुआ, कालाबाजारी जारी- BUSINESS NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में निर्माण कार्यों में उपयोग किया जाने वाला TMT सरिया अत्यंत मूल्यवान वस्तु बन गया है। रिटेल मार्केट में TMT सरिया के दाम ₹75 प्रति किलो तक वसूले जा रहे हैं। इसके चलते कई कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने अपने काम रोक दिए हैं। 

TMT सरिया का युद्ध से कोई वास्ता नहीं फिर भी दाम बढ़ रहे हैं

निर्माण कार्यों के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा सीजन होता है। कोरोनावायरस के कारण 2 साल से ज्यादातर प्राइवेट कंस्ट्रक्शन के काम रूके हुए थे। इस बार स्थिति सामान्य हुई है इसलिए कंस्ट्रक्शन के काम तेजी से चल रहे हैं। मुनाफाखोरी व्यापारी इसी मौके का फायदा उठाना चाहते हैं। उन्होंने TMT सरिया गोदामों में बंद कर दिया है और बाजार में सप्लाई कम कर दी है जिसके कारण दाम बढ़ते चले जा रहे हैं। यहां उल्लेख करना अनिवार्य है कि TMT सरिया का यूक्रेन युद्ध से कोई वास्ता नहीं है। ना तो इसका निर्माण प्रभावित होता है और ना ही कच्चे माल की सप्लाई।

मात्र 4 महीनों में ₹19000 प्रति टन की बढ़ोतरी

पिछले चार महीनों में सरिया की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। 15 नवंबर 2021 से लेकर 15 मार्च 2022 तक की स्थिति में सरिया की कीमतों में 19 हजार रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी हो गई है। गौरतलब है कि पिछले साल त्योहारी सीजन में भी कोयले की समस्या के कारण कीमतें बढ़ी थी, कोयले की सप्लाई सुधरने पर सरिया के दाम भी गिरने लगे थे। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.