MP TET VARG 3- अपठित गद्यांश पद्यांश को सॉल्व करने के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स

Tips and Tricks to Solve the Unseen Passage For Online Exam

जैसा कि आप जानते ही हैं कि इन दिनों एमपी टेट वर्ग 3 एग्जाम चल रहे हैं जो कि दिनांक 5 मार्च 2022 से 26 मार्च 2022 तक चलेंगे। MP TET varg 3 में दो लैंग्वेज  सिलेक्ट करना होता है और इन दोनों लैंग्वेज से कुल 4 Unseen Passage आते हैं जो की 30 मार्क्स के होते हैं, परंतु आसान होते हुए भी कैंडिडेटस इनमें आसानी से स्कोर नहीं कर पा रहे हैं। तो चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं:- 

आमतौर पर ऑनलाइन एग्जाम में जो पैसेज आते हैं उसमें हर क्वेश्चन के साथ पैसेज अटैच होता है परंतु mppeb द्वारा आयोजित होने वाले इस एमपीटेट वर्ग 3 के पेपर में ऐसा नहीं हो रहा है। इस पेपर में जब पैसेज आता है उसके बाद उसी से संबंधित करीब 8 या 9 क्वेश्चन होते हैं और जब कंप्यूटर स्क्रीन पर पैसेज को स्क्रॉल करते हैं तो क्वेश्चन दिखाई देते हैं और पैसेज दिखाई नहीं देता और बार-बार स्क्रोल करने में बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता है।

इसके लिए आपको पैसेज को काफी स्पीड में पढ़ने की आदत होनी चाहिए और स्पीड में पढ़ने के बाद तुरंत ही आप उसका अर्थ निकाल सकें और उससे रिलेटेड क्वेश्चनस् के आंसर दे सकें, जो कि इतने कम समय में काफी मुश्किल होता है। इसलिए इसके लिए एक आसान सी ट्रिक है कि जब आप पैसेज को पढ़ें तो पूरे पैसेज को वहां पर दिए गए rough page पर लिख ले और फिर उसमें से आंसर ढूंढते चलें या क्वेश्चंस को लिख लें  और पैसेज से आंसर ढूंढते चलें। इसमें से आपको जो तरीका भी सही लगे, आप अपना सकते हैं। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.