MP NEWS- सरकारी मिडिल स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाया जाएगा: मुख्यमंत्री

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पचमढ़ी में मंत्रिमंडल की चिंतन बैठक के दौरान कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाया जाएगा। 

MP SCHOOL EDUCATION- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 240 घंटों का पाठ्यक्रम होगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने मंत्रिमंडल के साथ मध्य प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में चिंतन बैठक कर रहे हैं। इस दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई और डिसीजन लिए गए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रेस को बताया कि मध्यप्रदेश में कक्षा 8 से Artificial Intelligence (ai) का पाठ्यक्रम प्रारंभ होगा। 240 घंटों का पाठ्यक्रम होगा, शासकीय स्कूलों में हम इसे प्रारंभ करेंगे। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब होता है कृत्रिम बुद्धि। यानी कि एक ऐसा कंप्यूटर जो इंसानों की तरह क्रिया की प्रतिक्रिया करता है। यदि आप गूगल के सर्च इंजन का उपयोग करते हैं, और गूगल क्रोम में किसी सब्जेक्ट को सर्च करने के लिए वॉइस कमांड देते हैं तो सर्च इंजन की तरफ से जो रिजल्ट दिखाई देता है। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। आपके सवाल को समझना और उसके अनुसार जवाब ढूंढ कर लाना। इसके माध्यम से काड्राइव की जा सकती है। हवाई जहाज उड़ाए जा सकते हैं, और बहुत सारे वह काम किए जा सकते हैं जो इंसान करते हैं। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.