MP NEWS- फ्री फिजिकल ट्रेनिंग, POLICE आरक्षक परीक्षा पास उम्मीदवारों के लिए

भोपाल। ग्रामीण क्षेत्रों के युवा और महिलाएँ जिन्होंने पुलिस आरक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग प्रशिक्षित करेगा। इससे युवा अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन कर सकेंगे। विभाग ने ऐसे अभ्यर्थियों की सहायता के लिए उन्हें प्रशिक्षण एवं अभ्यास की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण श्रीमती दीप्ती गौड़ मुखर्जी ने बताया कि पुलिस विभाग में आरक्षकों की भर्ती के लिखित परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके है। अगले चरण में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षण किया जाएगा। प्राय: यह देखने में आया है कि अधिकांश अभ्यर्थी विशेषकर ग्रामीणों क्षेत्रों के निवासी को खेल विधाओं जैसे दौड़, लम्बी कूद, शॉटपुट की सही तकनीकी जानकारी नहीं होती। पर्याप्त प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के वे अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाते है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा इनके सही तकनीक और प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगा। 

श्रीमती मुखर्जी ने बताया कि जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा अधिकारी तथा महाविद्यालय के प्राचार्य की समिति गठित की जाएगी। जिला खेल अधिकारी समिति के सचिव होंगे। समिति अभ्यर्थियों के अभ्यास के लिए स्थान, प्रशिक्षण की व्यवस्था आदि उपलब्ध कराने का निर्णय लेगी। यदि आवश्यक हो तो समिति शॉटपुट, लाँग जम्प खेल के लिए स्थान एवं सामग्री के लिए जन-भागीदारी के माध्यम से व्यवस्था कर सकती है।

श्रीमती मुखर्जी ने बताया कि जिले में अभ्यर्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर जिला स्तरीय खेल परिसर के अतिरिक्त संभागीय मुख्यालयों में स्थित विश्वविद्यालय, जिला मुख्यालयों पर महाविद्यालय, हायर सेकण्डरी विद्यालय के खेल मैदान इस प्रयोजन के लिए चिन्हांकित किये जायेंगे। आवश्यकतानुसार विकासखण्ड मुख्यालय के हायर सेकेण्डरी विद्यालय को भी सम्मिलित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि खेल विधाओं का प्रशिक्षण विश्वविद्यालय के खेल निदेशक, महाविद्यालयों के खेल अधिकारी तथा हायर सेकेण्डरी विद्यालय के पीटीआई के साथ अन्य प्रशिक्षकों द्वारा भी दिया जा सकेगा। 

प्रत्येक खेल मैदान के लिए प्रशिक्षक को नामांकित कर उनके नाम, पद नाम, ई-मेल एवं मोबाईल नम्बर की सूची तैयार कर जिला स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सूची पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्राप्त होने पर संबंधित को एसएमएस के माध्यम से यह जानकारी दी जाएगी कि यदि वे प्रशिक्षण सुविधा का लाभ लेने के इच्छुक हो तो सीधे संबंधित खेल मैदान के प्रभारी प्रशिक्षक से सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं।

जिलास्तर पर चिन्हांकित खेल मैदान एवं प्रत्येक स्थल के प्रशिक्षण प्रभारी के नाम और अन्य जानकारी संबंधित विभागों तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग को 31 मार्च 2022 तक प्रेषित किये जाने के निर्देश दिए गए है। यह जानकारी विभागीय वेबसाइट पर भी प्रदर्शित होगी। प्रशिक्षण में विधाओं के नियम, तकनीक, बैच संख्या, प्रशिक्षण की अवधि आदि की जानकारी खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा दी जाएगी। विहित खेल विधाओं की सही तकनीक नियम इत्यादि के संबंध में खेल विभाग द्वारा बेसिक मॉड्यूल तैयार कर विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.