MP KISAN NEWS- हरदा में मूंग दाल सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था

इंदौर
। जल-संसाधन मंत्री एवं हरदा जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट और किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने बुधवार को हरदा डिग्री कॉलेज में अंकुर अभियान में पौध-रोपण किया। टिमरनी विधायक श्री संजय शाह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुरेंद्र जैन और श्री अमर सिंह मीणा भी मौजूद रहे।

ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए मिलेगा नहरों से पानी

जल-संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने हरदा और नर्मदापुरम् जिले के किसानों के लिए ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए 25 मार्च से तवा डेम से नहरों में पानी छोड़ने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व और कृषि मंत्री श्री पटेल के प्रयासों से कोरोना काल में भी ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए तवा डेम से पानी छोड़ा गया था। श्री सिलावट ने कहा कि किसानों को नहरों से दो बार में पिछली दफा से अधिक पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

दो दिवसीय तवा उत्सव मनाया जाएगा

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि दो दिवसीय तवा उत्सव समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान भी हमारी सरकार ने हरदा और नर्मदापुरम जिले के किसानों को तवा डैम से सिंचाई के लिये पानी दिया गया था। इससे ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल का रिकार्ड उत्पादन हुआ और किसानों की आर्थिक स्थिति में सकारात्मक सुधार आया। 

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि इस बार ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए दो दिवसीय तवा उत्सव मना कर किसानों को तवा डेम के माध्यम से पानी नहरों में उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि मंत्री श्री पटेल ने किसानों से अपील की है कि सिंचाई विभाग ने ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए जो कमांड एरिया तय किया है, उस क्षेत्र के किसान मूंग की फसल की बोवनी करें। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.